उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना

0

Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme :- जैसे की आप सभी जानते होंगे की भारत में कोरोना महामारी की करण काभी समय से चल रहा लॉकडाउन के चलते बहुत से लोगो के पस रोजगार नहीं हैं। इस लिए सभी राज्य की सभी सरकारों ने अपने प्रदेश के लिए कुछ योजना शुरू की ताकि उन सब लोगो को किसी भी प्रकार की परेशनी का सामना नहीं करना पड़े आज आपको उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना के बारे जानकारी देंगे उत्तराखंड राज्य पर्यटनों का मुख्य केंद्र है। इसलिए ऐसे लोगों को राहत देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने उनके लिए आर्थिक राहत योजना शुरू करने का फैसला किया हैं।

इस आर्थिक राहत का लाभ केवल ऑटो ड्राइवर्स इन सब की लिए हैं। जिसके चलते इन सभी लोगो की रोजीरोटी चलती थी लेकिन लॉकडाउन के चलते अब वह पूरी तरह से बंद हो गई हैं। Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme की सभी जानकारी जैसे आवश्यक दस्तावेज, लाभ हम आपको निचे दे रहे हैं। यहाँ लेखा अंत तक देखें।

उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना आवेदन

Uttarakhand Financial Assistance Scheme Application – जैसे की आपको हमने बताया की Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme उत्तराखंड के ऑटो ड्राईवर को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है। जिसके अंतर्गत लाभार्थी को 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जससे वह इस संकट की घड़ी में अपनी आवश्यकता पूरी कर पायेगा।

योजना का नाम उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना
लांच की तारीख मई 2020
लांच की गई मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी द्वारा
लाभार्थी ऑटो ड्राईवर
संबंधित विभाग पर्यटन विभाग
लाभ 1000 रूपये वित्तीय सहायता
कुल बजट 25 करोड़ रुपये
उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना की विशेषताएं-

Features of Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme- लॉकडाउन सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के चलते राज्य के पयर्टन प्रदेश के जुड़े लोगों की आर्थिक रूप से मदद करना है। इस योजना की विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं।

  • पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ लॉकडाउन के कारण उत्तराखंड जोकि पर्यटन का मुख्य केंद्र हैं वह क्षेत्र इस समय पूरी तरह से बंद हो गया हैं जिसके कारण इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को खासकर जो टैक्सी तथा ऑटो ड्राइवर्स हैं उन सब को काफी प्रभाव पड़ रहा है उन्हें इस योजना के तहत आर्थिक लाभ प्रदान किया जा रहा हैं।
  • उत्तराखंड की इस लॉकडाउन सहायता योजना के तहत कार्य करने वाले ऑटो ड्राइवर्स को राज्य सरकार 1000 रूपये की मंदता करने जा रही है।
  • यह आर्थिक सहायता राशि का वितरण लाभार्थियों को मिलने वाली आर्थिक
    सहायता राशि का वितरण उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाना तय किया जायेगा।
उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना पात्रता

Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme Eligibility – उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना के लिए निम्नलिखित प्रकार की पात्रता की आवश्यकता है।

  • आवेदक उत्तराखंड का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल ऑटो ड्राईवर को मिलेगा।
  • आवेदक को राज्य के पर्यटन विभाग के अंतर्गत रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। जिनके पास उनका खुद का बैंक खाता हैं। उन्हें इस
  • योजना के तहत वित्तीय राशि प्रदान होगी
उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना दस्तावेज

Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme Document – उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना के दस्तावेज का होना आवश्यक हैं।

  • आवेदक का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पहचान का प्रमाण या अन्य जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड इन सभी का होना अनिवार्य हैं।
  • ऑटो ड्राईवर इसके लिए जरूरी हैं आवेदक अपना इस क्षेत्र से जुड़े होने का प्रमाण भी दें।
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • गाड़ी के पेपर्स भी दिखाना आवश्यक है।
उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना आवेदन –

Uttarakhand Lockdown Assistance Scheme Application – उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली आर्थिक लॉकडाउन सहायता योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को इसके साथ जुड़ने के लिए इसके तहत खुद को रजिस्टर्ड करना होगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी अभी राज्य सरकार द्वारा जारी नहीं की गई हैं जैसे ही हमे इससे संबंधित कोई सूचना मिलेगी जल्द ही हम आपको अपने इस आर्टिकल के माद्यम से आपको सूचित कर देंगे। इसकी नई अपडेट की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.forum4india.com के साथ बने रहें।

यह भी पढ़ें: बैंक सखी योजना 2020 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन, पंजीयन, योग्यता

सामान्य पूछे जाने वाले (FAQs)

प्रश्न => उत्तराखंड की इस सहायता योजना का लाभ किस किस को मिलेगा?
उत्तर => उत्तराखंड आर्थिक सहायता योजना में फिलहाल ऑटो ड्राइवर्स को लाभ प्रदान किये जाने की बात कहीं गई है। हालांकि आने वाले समय में इससे जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

प्रश्न => उत्तराखंड लॉकडाउन सहायता योजना के तहत ऑटो ड्राइवर्स को कितनी धनराशि प्राप्त होगी?
उत्तर => योजना का लाभ केवल पंजीकृत ऑटो ड्राइवर्स को मिलेगा। उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी ऑटो ड्राइवर्स को 1000 रूपये वित्तीय राहत के रूप में प्रदान की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.