UP रोजगार मेला 2020 | ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण फॉर्म

0
UP-Rojgar-Mela-Job-Seekers-Online-Registration
UP-Rojgar-Mela-Job-Seekers-Online-Registration

UP Rojgar Mela 2020 (Sewayojan Portal)-: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों/मजदूरों और बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार मेला 2020 चलाया जा रहा है। इसका मकसद युवाओं को ज्यादा-से-ज्यादा नौकरियां प्रदान करना है। इसमें सरकारी नौकरियों के साथ-साथ काफी सारी गैर-सरकारी कंपनियां भी भाग ले रही हैं। प्राइवेट कपनियां को भी इस जॉब-फेयर से बहुत फायदे हैं। ज्यादातर गैर-सरकारी कंपनियां वो हैं, जिनका मैन्युफैक्चरिंग या ऑफिस उत्तर प्रदेश में हैं और उनके लिए राज्य सरकार ने ये शर्त रखी है की उन कंपनियों में काम करने वाले लोगों का कुछ प्रतिशत उत्तर प्रदेश के मूल नागरिकों का होना चाहिए। इसके लिए उन कंपनियों को छूट मिलती है। UP रोजगार योजना 2020 में रोजगर पाने के लिए 10वीं, 12वीं, BA, B.Com, B.Sc, MBA योग्यता रखी गई है।

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार अभ्यर्थियों एवं नियोजकों दोनों को एक ही जगह आमंत्रित किया गया है। इसमें दोनों को अपने काम लायक जॉब चुनने का फायदा मिल जाता है। उत्तर प्रदेश के सेवायोजन कार्यालयों को भी राज्य सरकार ने ये महत्वपूर्ण काम दिया है। जिसमे निजी क्षेत्र में भी बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। UP Sewayojan विभाग के विभिन्न जिलों में मेले का आयोजन कर रहा है और इसमें नौकरी के इच्छुक Job-seekers के लिए समाचार है और इस जॉब फेयर में कम-से-कम पचास हजार (50,000) बेरोजगारी युवाओं को रोजगार मिलने की सम्भावना है। UP Rojgar Mela 2020 (Job Fair) के लिए आवेदन यूपी सेवायोजन की वेबसाइट से भी कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश – यूपी रोजगार मेला 2020 की पूरी जानकारी

UP Rojgar Mela (Employment/Job Fair) Details – जैसा की सभी जानते हैं आजकल रोजगार पाना कितना मुश्किल हो गया है और ऐसे में जो राज्य सरकार द्वारा 50,000 रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया गया है। कोरोना काल में कई परिवारों को एक सहारा देने के लिए योगी सरकार की यह एक सहारनीय पहल है। यूपी रोजगार विभाग ने सेवायोजन वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। UP Rojgar Mela 2020 Online Application Form | Uttar Pradesh Sewayojan Portal Job-Seekers Registration | उत्तर प्रदेश रोजगार मेला – जॉबसीकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी नीचे खंड में देखें:

यूपी रोजगार मेला 2020 की महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • आवेदन शुरू: – 12/06/2020 (प्रवासी श्रमिकों हेतु जिन्हें SMS कर सूचित किया जाएगा)
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख: – 08/07/2020 (मेला अनुसूची के अनुसार जिला-वार)
  • ऑनलाइन साक्षात्कार प्रवासी श्रमिकों हेतु (इटावा): – 08/07/2020
  • परिणाम घोषित: – जल्द ही अधिसूचित किये जायेंगे।
  • आधिकारिक वेबसाइट: – http://sewayojan.up.nic.in
सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश रोजगार मेला 2020

UP Rojgar Mela का आयोजन UP रोजगार विभाग (सेवायोजन) द्वारा प्रदेश के अलग-अलग जिलों में किया जा रहा है। जिसमे आगरा, मथुरा और कानपुर जिलों को रोजगार मेले के लिए शामिल है। इसके अलावा बलीया, अलीगढ़, हरदोई, चित्र चित्रकूट, फैजाबाद, एटा, सीतापुर और इलाहाबाद का आयोजन करेगा तथा लखनऊ व नोएडा रोजगार मेला और बनारस सावस्ती हापुर, सुल्तानपुर, हरदोई में यू.पी. रोजगार मेला 2020 का आयोजन किया जा रहा है। आप अपने जिले के सेवायोजन कार्यालय में जाकर लगभग 35,000 से ज्यादा रिक्त पदो के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत सभी नौकरियाँ अलग-अलग स्थानों पर स्थित प्राइवेट कंपनियो में दी जाएँगी।

रोजगार मेले के लिए आवेदनकर्ता को सर्वप्रथम सेवायोजना की आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। ये पंजीकरण आवश्यक रखा गया है अन्यथा आप रोजगार मेला 2020 में भाग नहीं ले पाएंगे। प्राइवेट कंपनियां को भी इस सेवायोजन कार्यालय या रोजगार विभाग पर अपना पंजीकरण करना होगा। नियोजक (कंपनी) अपने पदों को सेवायोजन पोर्टल में ऑनलाइन पोस्ट कर देंगी और “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर निर्धरित संख्या में आवेदन कर सकते हैं। जॉब-सीकर्स के पंजीकरण के बाद, सेवायोजन कार्यालय से शैक्षणिक योग्यता के अनुसार आवेदनकर्ता को ई-मेल आ जायेगा।

UP रोजगार मेला में मल्टीनेशनल कंपनियां भी लेंगी हिस्सा-

इस बार जॉब फेयर में कुछ अलग होने जा रहा है, जहाँ पहले केवल स्थानीय उद्योग बाद-चढ़ के मेले में आती थी। वहीं अब राष्ट्रीय और मल्टीनेशनल कंपनियां (MNC) भी भाग ले रही हैं, जो की अभियर्थों के लिए एक अच्छी सूचना है। अभी तक इस मेले में भाग लेने के लिये यूरेका, फोर्ब्स, मेट लाइफ, रिलायंस कैपिटल, ICICI Bank, सिटी वुड हॉस्पिटल, Travel Holidays, Varoona Pump जैसी एक दर्जन से अधिक कंपनियों ने अपनी सहमति दी है।

उत्तर प्रदेश में चल रहे रोजगार मेले की सूची देखें:

UP-Rojgar-Mela-Job-Fair-List
UP-Rojgar-Mela-Job-Fair-List

UP Rojgar Mela का आयोजन उत्तर प्रदेश रोजगार अधिकारी, सेवायोजन कार्यालय के द्वारा किया जा रहा है। जिसमे राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को आमंत्रित किया गया है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है और बेरोजगार है, तो आप ऑनलाइन पंजीकरण करके इस मेले में हिस्सा ले सकते हो। मई/जून और जुलाई माह में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन फार्म के द्वारा अधिसूचना जारी की गयी है। सभी योग्य बेरोजगार युवक जो निजी क्षेत्र की कंपनियों में नौकरी करने के इच्छुक हैं, पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश रोजगार मेला ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया

Uttar Pradesh Rojgar Mela Online Application / Registration Process – सबसे पहले रोजगार मेले में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको यूपी सेवायोजन की आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ में खुद को पंजीकृत करना होगा। आगे की प्रक्रिया के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. UP सेवायोजन पोर्टल के होम पेज में पहुंचने के बाद, आपको “रोजगार मेला” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  2. उसके बाद, आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा। जिसमे आपको पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  3. जानकारी भरने के बाद, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दीजिये।
  4. अब आपका रोजगार मेला ऑनलाइन फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।
  5. उत्तर प्रदेश रोजगार मेले की सूची देखने के लिए आप इस लिंक http://sewayojan.up.nic.in/RojgarMela.aspx पर भी क्लिक कर सकते हो। जॉब-सीकर्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु यहाँ क्लिक करें
UP Rojgar Mela 2020 (Sewayojan) हेतु पात्रता/योग्यता शर्ते-

Eligibility Criteria – यूपी रोजगार मेला (Uttar Pradesh Job Fair) में ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण के लिए आवेदकों के पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड का होना आवश्यक है।

  • आवेदक की न्यूनतम शिक्षा योग्यता कक्षा 5 वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों की उच्चतम योग्यता बीए, बीकॉम, बीएससी, और एमबीए के रूप में निर्धारित की गई है।
  • इस रोजगार मेला में कोई आयु सीमा मानदंड नहीं है।
  • उत्तर प्रदेश रोजगार मेला के तहत आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी, अनुसूचित जाति/जनजाति सभी के लिए निःशुल्क है।
  • सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। केवल यूपी में सेवायोजन कार्यलय (Employment Office) अधिकारी के यहाँ पंजीकरण फार्म भरना होगा।
इसे भी पढ़ें:
UP सेवायोजन विभाग चरित्र प्रमाण-पत्र यहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेश पेंशन योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण यहाँ क्लिक करें
यूपी जन्म प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करें

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.