[Shram Siddhi Yojana] श्रम सिद्धि योजना मध्यप्रदेश 2020

0
Shram-Siddhi-Yojana-Madhya-Pradesh-In-Hindi
Shram-Siddhi-Yojana-Madhya-Pradesh-In-Hindi

Shram Siddhi Yojana Madhya Pradesh नमस्कार दोस्तों, अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक है तो मैं आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर लेकर आया हु। वैसे तो आप सभी लोग जानते होंगे कि कोरोना वायरस के कारण पूरे विश्व में बहुत गंभीर हालत है जिसके चलते सरकार ने मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कुछ योजनाओं का शुभारंभ किया है ताकि किसी को भी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश में एक नई योजनाओ का शुभारम्भ कर रहें हैं। अपने राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने “श्रम सिद्धि योजना” शुरू की है।

इस योजना के के अंतर्गत उन सभी बेरोजगार युवाओं को सरकार रोजगार ही प्रदान नहीं करेगी, बल्कि उनकी आर्थिक रूप मदत भी करेगी। Shram Siddhi Yojana के तहत राज्य के नागरिकों तथा प्रवासी श्रमिकों/मजदूरों का जॉब कार्ड भी बनाया जायेगा। जिसके तहत श्रमिकों को रोजगार और सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता, सेवा एवं सुविधा प्रदान की जाएगी। श्रम सिद्धि योजना योजना के तहत सरकार द्वारा विशेष रूप से एक सर्व किया जायेगा। जिसमें लोगों को कार्य कुशल और कार्य अकुशल की श्रेणी रखा जायेगा, ताकि जिससे कार्य कुशल लोगों को उनकी कार्य कुशलता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जायेगा। बाकि की जानकारी हम आपको निचे दे रहे हैं। इस लिखा को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मध्य प्रदेश श्रम सिद्धि योजना 2020

MP Shram Siddhi Yojana 2020  – कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में बेरोजगारी वृद्धि दर बहुत तेजी से बड़ी है। जिसके कारण शहरों में काम करने वाले गरीब लोग अपने शहर की तरफ निकल पड़े हैं। इसी के चलते केंद्र सरकार और राज्य सरकार नई-नई योजना शुरू कर रही है। मध्य प्रदेश सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब तक जिन लोगों ने अपना जॉब कार्ड नहीं बनवाया है सरकार स्वयं उनके घरों में जाकर उनका जॉब कार्ड बनवाए गी ताकि उन मजदूरों को रोजगार मिल सके और वह इस विकट परिस्थिति में भुखमरी से ना मरे।

योजना   श्रम सिद्धि योजना
राज्य   मध्य प्रदेश
किस के द्वारा शुरू की गई CM शिवराज सिंह चौहान
लाभार्थी   प्रदेश के बेरोजगार श्रमिक
उद्देश्य  रोजगार प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
एमपी श्रम सिद्धि योजना मजदूरों को उपहार-

MP Shram Siddhi Yojana (Gift to Workers) – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य की हर पंचायत में ‘श्रम सिद्धि’ अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर, उन्होंने कुछ ग्राम पंचायत के सरपंचों और मजदूरों के साथ बातचीत की और श्रम सिद्धी अभियान के बारे में जानकारी दी और वहाँ चल रहे काम के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने राज्य के सभी सरपंच और मजदूरों को भी संबोधित किया। श्रम सिद्धि अभियान के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूर जिनके पास जॉब कार्ड नहीं हैं, उन्हें प्रत्येक श्रमिक को उनके जॉब कार्ड बनाकर प्रदान किए जाएंगे।

  • आपसे मिलने की लालसा
  • मजदूरों, किसानों, गरीबों की मदद की
  • मैं लबोरेर्स में भगवान को देखता हूं
  • कोरोना से अपने गांव की रक्षा करें
  • सरपंच शब्द का अर्थ
  • पांच महीने का मुफ्त राशन
  • 21 लाख से अधिक मजदूर मनरेगा में कार्यरत हैं
  • श्रम सिद्धी अभियान में सभी के लिए काम करें
  • प्रवासी मजदूरों को भी संबल योजना से जोड़ा जाएगा
  • पंचायतों को पुरस्कार जो अच्छा करते हैं
  • मिलकर काम करेंगे, राज्य को आत्मनिर्भर बनाएंगे

ऊपर दी गयी सभी सेवाओं की अधिक जानकारी के के लिए => यहां क्लिक करें

MP श्रम सिद्धि योजना के लाभ-

Benefits of Shram Siddhi Yojana – योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा ग्राम पंचायत को पुरस्कृत भी किया जायेगा। जिसमे इन्हे प्रथम, द्वितीय, और तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा। प्रथम स्थान पर आने वाली पंचायत को 2 लाख रूपए का प्रथम पुरस्कार दिया जायेगा, और द्वितीय स्थान पर रहने वाली पंचायत को 1 लाख रूपए का पुरस्कार दिया जायेगा। तथा तीसरे नंबर पर आने वाली ग्राम पंचायत को 50 हजार रूपए दे कर सम्मानित किया जायेगा।

मप्र श्रम सिद्धि योजना हेतु ऑनलाइन पंजीकरण-

MP Shram Siddhi Yojana 2020 Online Registration – यदि आप एमपी सरकार की इस Shram Siddhi Yojana का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसमें पंजीकरण करना होगा। जिसके लिए आपके पास जॉब कार्ड होना चाहिए। फिर श्रमिकों उनके कार्य कुशलता के अनुरूप उनकी श्रेणियों में पंजीयन किया जाएगा। यदि आपके पास कोई कार्य कुशलता नहीं है तो उन्हें मनरेगा (MGNREGA) तथा अन्य किसी समान्य रोजगार के लिए प्रशिक्षिण दिया जायेगा। जिससे वो किसी न किसी कार्य को कर अपने घर परिवार का पालन पोषण कर पाए। योजना के लिए ऑफलाइन पंजीकरण किये जांयेंगे।

इसे भी देखें: SAMAGRA PORTAL – मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना पंजीकरण

Leave A Reply

Your email address will not be published.