SBI Gyanodaya ई-लर्निंग पोर्टल लॉगिन, प्रमाण पत्र व यूजर आईडी पासवर्ड

2


sbi gyanodaya |  sbi gyanodaya e learning | ज्ञानोदय ई लर्निंग | SBI Gyanodaya e Learning Portal | mybanklearning sbi co portal | https mybanklearning sbi portal login | SBI Times Portal | Gyanshala SBI | 

एसबीआई ज्ञानोदय ई लर्निंग  बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए होता है पोर्टल बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बनाया गया है इसका मुख्य उद्देश्य बैंक में आने वाले नए बदलाव व नई सेवाएं या पुरानी सेवाओं में परिवर्तन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। पहले बैंक के कर्मचारी व अधिकारियों को समय-समय पर कुछ प्रमाण पत्र लेने पड़ते थे ,लेकिन अब हर कर्मचारी के लिए अलग सर्टिफिकेशन। SBI Gyanodaya E learning पोर्टल का मुख्य उद्देश्य बैंक के सभी कामकाज को सही तरह से और सुचारू रूप से चलाना है।

एसबीआई ज्ञानोदय ई-लर्निंग पोर्टल 

 SBI Gyanodaya E-learning Portal  के द्वारा भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए बहुत सारे बदलाव किए हैं। जिसमें उनके कर्मचारियों के लिए कुछ इस तरह के बदलाव किए हैं जैसे कि उनकी पदोन्नति की पात्रता वह मानदंड के लिए प्रमाण पत्र इस पोर्टल से लेना अनिवार्य है । अतः यदि कोई कर्मचारी अपनी नौकरी में पदोन्नति चाहता है या उसके लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे इस पोर्टल से सर्टिफिकेशन पूरा करना जरूरी है। (for a job promotion you only have to complete 1 related certificate from your role-based profession, It is not tough because it is based on your daily task.) पदोन्नति के लिए किसी भी कर्मचारी को अपने पद व भूमिका के हिसाब से कम से कम एक प्रमाण पत्र लेना अति आवश्यक है। वह प्रमाणपत्र उनके काम से जुड़ा होगा इसलिए यह प्रमाण पत्र लेना बहुत ही सरल है। आगे आप इस लेख में एसबीआई ज्ञानोदय ई लर्निंग (SBI Gyanodaya ) के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

SBI Gyanodaya eLearning Login Process

एसबीआई ज्ञानोदय ई लर्निंग पोर्टल में लॉग इन करने के लिए आपको बैंक की तरफ से यूजर नेम और पासवर्ड मिलेगा, यहां यूजर नेम और पासवर्ड आपको एसबीआई के एचआर डिपार्टमेंट से मिल सकता है। यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप एचआर डिपार्टमेंट को ई-मेल करके अपनी जानकारी मांग सकते हैं, एचआर विभाग आपको एक या 2 दिन में जवाब दे देगा। आपको प्रशिक्षण लेने के लिए इस पोर्टल (sbi gyanodaya ) में लॉगिन करना पड़ता है आगे आपको चरणबद्ध तरीके से लॉगइन करने की प्रक्रिया को बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आप एसबीआई ज्ञानोदय ई लर्निंग वेबसाइट के आधिकारिक पोर्टल को खोलें https://mybanklearning.sbi.co.in/portal
  • वेबसाइट खोलने के पश्चात सबसे ऊपर की तरफ लॉगइन की बटन में क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालना पड़ेगा।
  • तत्पश्चात साइन इन बटन दबाकर आप सफलतापूर्वक SBI eLearning portal का उपयोग कर सकते हैं।

एसबीआई ई-लर्निंग पोर्टल के लाभ:

एसबीआई ज्ञानोदय (sbi gyanodaya  Portal) के तहत बैंक के कर्मचारी और बैंक दोनों को इससे बहुत लाभ हैं, इससे कर्मचारी की गुणवत्ता बढ़ती है और कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है

Certifications: बैंक में जब भी कोई नई योजना आती है तो उसे कर्मचारी ऑनलाइन समझ सकते हैं और समझने के पश्चात वह उस काम का प्रमाण पत्र ले सकते हैं।

Promotion: बैंक के कर्मचारियों को पदोन्नति लेने के लिए अपने काम से रिलेटेड प्रमाण पत्र लेने पड़ते हैं। जिससे उनके कार्य शैली व कार्यकुशलता में बहुत फर्क पड़ता है (they need role based certificate when they are applying for promotion)

Promotion Types and Certificates linked :  SBI Gyanodaya Portal के द्वारा जो भी बैंक के कर्मचारी अपनी पदोन्नति देख रहे हैं या उसके लिए आवेदन करने वाले हैं उन्हें उसी प्रकार के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

SBI eLearning Help Desk and Support

State Bank of India / SBI e-Learning Portal / Gyanodaya Portal-:

यदि आपके बैंक अभी अभी ज्वाइन किया है, और आप SBI Gyanodaya से प्रमाण पत्र बनाने की सोच रहे हैं, तो आप ऊपर दिए गए तरीके से लॉगिन करके सर्टिफिकेशन ले सकते हैं। और यदि आपको सर्टिफिकेशन करने में कोई परेशानी आती है तो आप [email protected] ई-मेल करके अपनी परेशानी को बता सकते हैं ।

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों का वह अपने कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखता है । वह उनकी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहता है। कर्मचारियों को यदि कोई भी परेशानी हो तो वह अपने ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट में बात कर सकते हैं, इसी तरह से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कर्मचारियों के कौशल और विकास के स्तर को बढ़ाने के लिए एसबीआई ज्ञानोदय ई लर्निंग पोर्टल (sbi gyanodaya ) को शुरू किया है। वास्तव में यह बहुत ही सराहनीय कदम है जिससे सारे कर्मचारी तत्परता से  और कुशल पूर्वक अपना काम करते हैं।

ई लर्निंग पोर्टल से एसबीआई अपने कर्मचारियों को उनके स्तर से आगे बढ़ने का मौका देता है । अतः या एक तरह से अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं और उन्हें अपने काम के प्रति प्रेरित भी किया जा रहा है।

एसबीआई ई-लर्निंग हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

FAQs On State Bank of India / SBI e-Learning Portal / Gyanodaya Portal -: यहाँ हम आपको भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ज्ञानोदय या ई-लर्निंग पोर्टल हेतु अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर रहे हैं। सभी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

ज्ञानोदय ई-लर्निंग पोर्टल मैं लॉगिन कैसे करें?

आप ऊपर दिए गए तरीके से यूजर नेम और पासवर्ड डालकर आधिकारिक वेबसाइट से लोगिन कर सकते हैं

SBI ज्ञानोदय ई-लर्निंग पोर्टल की उपयोगिता क्या है?

इस पोर्टल का सबसे ज्यादा फायदा बैंक के कर्मचारियों को होता है, इससे वह अपनी पदोन्नति ले सकते हैं, और अपने कार्य में और कुशल होते हैं, कार्य कुशल होने के उन्हें प्रमाण पत्र मिलते हैं.

2 Comments
  1. abhijeet says

    nice information about sbi gynodaya.

  2. Manohar lal meena says

    Peeo rajaheda

Leave A Reply

Your email address will not be published.