बैंक सखी योजना 2020 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन, पंजीयन, योग्यता

0

UP Sakhi Yojana bharti Yojana :- दोस्तों, जैसे की आप सभी जानते हो कि कोरोना वायरस की इस महामारी के चलते सब लोग एक दूसरे की मदद में लगे हैं। ताकि आसानी से इस लड़ाई से जीत हासिल की जा सके और इस महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओ के लिए एक बहुत बड़ा कदम उठाया हैं। बैंकिंग सखी योजना को शुरू किया हैं। जैसे की आप जानते ही होंगे की आज कल कोरोना वायरस के चलते बहुत से लोग अपने रोजगार को छोड़ चुके हैं जिस कारण उनके सामने आर्थिक तंगी की समस्या खड़ी हो है। जिसके निवारण के लिए यूपी सरकार ने “UP Sakhi Yojana” को शुरू किया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की सभी महिलाएं को रोजगार के लिए आमंत्रित किया गया है। जिससे वह इस महामारी के समय में अपने परिवार के पालन पोषण में सहयोग प्रदान कर सकें साथ ही इस योजना से जुड़कर अन्य नागरिकों की सहायता कर सके। Uttar Pradesh Sakhi Yojana bharti की अन्य जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। हम यहां आपको इसके पंजीकरण, उद्देश्य व लाभ की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश सखी योजना 2020

Uttar Pradesh Sakhi Yojana 2020 – जैसा की आपको हमने ऊपर बताया की यह “UP Sakhi Yojana 2020” केवल महिलाओं के लिए है और इस योजना का उद्देश्य कोरोना संक्रमण को रोकने और लोगों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है। योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अब डिजिटल मॉल के माध्यम से लोगों को घर पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा पाएंगी और पैसों का लेनदेन भी कर सकेंगे।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश सखी भर्ती योजना
शुरू किया गया   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
उद्देश्य  कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना
लाभ यो महिलाओं को रोजगार
लाभार्थी यूपी की सभी महिलाएं

योगी बैंकिंग सखी योजना के लाभ

Benefits of Yogi Banking Sakhi Scheme – योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर होने की प्रेरणा मिलेगी जैसा की प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वदेशी अपनाने की अपील की है यह “UP Sakhi Yojana” भी इसी के अंतर्गत आएगी। और साथ ही उनके काम के बदले उन्हें एक आमदनी भी प्राप्त होती रहेगी। जिसके लाभ निम्न प्रकार से है –

  • बैंकिंग सखी योजना में काम करने वाली प्रत्येक महिला सखी को अगले 6 महीने तक 4000 रुपये प्रति महीने के रूप में आमदनी दी जाएगी।
  • उन महिलाओं को डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए राशि प्रदान की जाएगी। प्रत्येक महिला को डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50000 रुपये की राशि सरकार से प्राप्त होगी।
  • साथ ही उनकी मासिक आय उनके पास डिजिटल मोड के माध्यम से पहुंच सके इसकी गारंटी भी सरकार उन्हें जरूर देगी।
  • सरकार के प्रत्येक काम में हाथ बंटाने और सहायता के लिए सरकार प्रत्येक बैंक सखी को लेनदेन पर कमीशन भी देगी।

यूपी बैंकिंग सखी योजना की अन्य जानकारी

UP Banking Sakhi Scheme details – यहाँ हम आपको UP Banking Sakhi की सभी जनकारी देंगे जो इस प्रकार हैं।

नौकरियों की संख्या  (Number of jobs)

जैसे की जानते हैं इस योजना के तहत यूपी सरकार केवल महिलाओं को ही रोजगार देगी। जिसके तहत यूपी सरकार लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। UP Banking Sakhi का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं द्वारा घर के दरवाजे तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचना है।

UP Banking Sakhi योजना का क्रियान्वयन

योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना के अंतर्गत एक निर्धारित राशि जारी कर दी गई है। जो लगभग 35938 स्वयं सहायता समूहों को 218.49 करोड रुपए की राशि इस योजना में सहायता हेतु प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 22 मई 2020 को आरंभ की गई इस योजना के अंतर्गत गैर सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद भी दी जाएगी।जिससे योजना का लाभ सभी महिलाओं तक पहुंच सकेगा जो मास्क, प्लेटें, मसाला उत्पादन का काम कर रहीं हैं, और साथ ही सिलाई और क्राफ्टिंग का काम भी करती हैं।

यूपी बैंकिंग सखी योजना पंजीकरण प्रक्रिया

UP Banking Sakhi Scheme Registration Process – सरकार द्वारा 22 मई 2020 को योजना का सुभारम्भ करते हुए अभी इसके पंजीकरण से संबंधित जानकारी साझा नहीं की गयी है। आशा है की जल्द ही सरकार द्वारा इसके आवेदन की जानकारी साझा की जाएगी। जैसे ही इसकी जानकारी हमे प्राप्त होगी हम इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे। इसके लिए आप हमारे पेज www.forum4india.com के साथ जुड़े रहें।

समान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions)

  • प्रश्न =>यूपी बैंकिंग सखी योजना क्या है?

    उत्तर=> जैसे की आप जानते ही होंगे की आज कल कोरोना वायरस के चलते बहुत से लोग अपने रोजगार को छोड़ चुके हैं जिस कारण उनके सामने आर्थिक तंगी की समस्या खड़ी है। जिसके निवारण के लिए यूपी सरकार ने “UP Sakhi Yojana” को शुरू किया है।

  • प्रश्न => नौकरी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है?
    उत्तर=> जैसे ही सरकार द्वारा इसके आवेदन की जानकारी दी जाएगी।जैसे ही इसकी जानकारी हमे प्राप्त होगी हम इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे
  • प्रश्न =>इस योजना में महिलाओं को कितना वेतन प्राप्त होगा?
    उत्तर=> योजना में काम करने वाली प्रत्येक महिला सखी को अगले 6 महीने तक 4000 रुपये प्रति महीने के रूप में आमदनी दी जाएगी।
  • प्रश्न =>इस योजना में कितनी नौकरियां प्रदान की जाएंगी।
    उत्तर=> यूपी सरकार लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। इस योजना को BC Sakhi या बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी योजना का भी नाम दिया गया है|

Leave A Reply

Your email address will not be published.