राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी सूची

0

पेंशन स्टेटस राजस्थान, pension status, pension yojana, Pension Yojana Beneficiary List सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी सूची, Social Security Pension Yojana Beneficiary List, 

राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों की सूची, राज्य सरकार द्वारा हर साल ऑनलाइन अपने वेब साइट्स Rajssp (https://rajssp.raj.nic.in/) और https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ पर जानकारी अपलोड करती है, और जिलेवार लाभार्थियों की सूची भी निकालते हैं। इस प्रकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाली वृद्धजन, महिलाओं, विकलांगो, व कृषकों के पेंशन योजना की लाभार्थी सूची आप नीचे दिए गए तरीकों से देख सकते हो।

Pension Yojana Beneficiary List Rajasthan

पेंशन योजना लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको Rajssp की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सरकार द्वारा दी गई रिपोर्ट को देख सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है अपने फोन से या अपने कंप्यूटर से भी इसकी जानकारी कर बैठे नहीं सकते हैं।

Pension Yojana Beneficiary List: आवेदन करता जब अपना पेंशन योजना फॉर्म को भर देता है। राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत चार प्रकार की अनशन योजनाओं को रखा गया है जिनकी सूची नीचे दी गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जो लोग सक्षम नहीं है उनको सामाजिक सुरक्षा व आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। जैसा कि आप जानते हैं कि आवेदन पत्र किसी भी ईमित्र सेंटर से अप्लाई किया जा सकता है। और आवेदन के बाद लाभार्थी को यदि पेंशन के बारे में पता करना है की टेंशन चालू हुई है या नहीं और पेंशन की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें। इसका वर्णन नीचे किया गया है।

  • वृद्धजन पेंशन योजना सूची(Old Age Pension Yojana)
  • अकेली नारी पेंशन योजना लाभार्थी सूची (widow Pension Yojana)
  • विशेष योग्यजन पेंशन योजना लाभार्थी सूची (Viklang Pension Yojana)
  • कृषक पेंशन योजना सूची(Farmer Pension Yojana)

ऊपर दी गई पेंशन योजना की लिस्ट आपको सरकार की वेबसाइट में एक ही स्थान में मिल जाएगी। ऊपर दिया गई योजनाओं में सब में आर्थिक सहायता के लिए वित्तीय राशि अलग पेंशन योजना के लिए अलग-अलग है। आपके आवेदन करने के पश्चात चाहे वह आपने किसी भी योजना में फॉर्म भरा हो और उसका स्टेटस या स्थिति नहीं जान पा रहे हैं कि आपकी पेंशन चालू हुई या किस कारण रुकी हुई है तो आप राजस्थान पेंशन योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

इस प्रकार आप राजस्थान पेंशन योजना की लाभार्थी लिस्ट को अपनी मोबाइल फोन या कंप्यूटर मैं ऑनलाइन देख सकते हैं।

पेंशन योजना लाभार्थी सूची

आवेदन करने के पश्चात राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Social Security Pension Scheme) की लाभार्थी सूची सरकार द्वारा सत्यापित करने के बाद पब्लिश की जाती है।

पेंशन योजना की लाभार्थी सूची मैं अपने आवेदन का स्टेटस या अपना नाम देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आप राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की वेबसाइट के होम पेज पर आ जाओगे। होम पेज के मेन मेन्यू में आपको Report का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।क्लिक करने के बाद नीचे दिया गया फिर आपको दिखाई देगा।

अब आपको Beneficiary Report पर क्लिक करना है जैसा कि हमने आपको नीचे स्क्रीन पर बताया हैं।

अब आपके सामने राजस्थान के सभी जिलों की सूची आ जायेगी।

वेबसाइट में जो लाभार्थी सूची दिखाई देगी उसमें राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन व केंद्र सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन दोनों आती हैं। इसलिए आप ध्यान पूर्वक जिस भी टेंशन की लाभार्थी सूची देखनी है उसे आप अपने डिस्ट्रिक्ट वाइज देख सकते हैं। इसमें आपको वृद्धजन पेंशन लाभार्थी सूची, अकेली नारी पेंशन लिस्ट , विशेष योग्यजन पेंशन बेनेफिशरी लिस्टऔर किसान पेंशन योजना की सूची जिला बार दिखाई देगी।

  • राजस्थान पेंशन सूची देखने के लिए सबसे पहले आप अपने जिले पर क्लिक करें।
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के हिसाब से आपको लिस्ट मिलेगी।
  • आपको अपनी पंचायत समिति और तहसील को भी चुनना होगा।
  • इसके पश्चात आपके ग्राम पंचायत की लिस्ट आ जाएगी।
  • ग्राम पंचायत के बाद अगला पेज ओपन होने से आपका गांव का नाम दिख जाएगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप अपनी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान के लाभार्थी सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।

इस प्रकार आप राजस्थान पेंशन योजना सूची/लिस्ट को सूचीबद्ध देख सकते हैं इसमें लाभार्थी का नाम लाभार्थी के पिता का नाम और किस कैटेगरी की टेंशन है इस प्रकार की सारी जानकारी इस सूची में आपको दिख जाएगी।

इसे भी पढ़ें –राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की सूची

Leave A Reply

Your email address will not be published.