प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन फॉर्म:ऑनलाइन पंजीकरण | Matritva Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 
Pradhan-Mantri-Matritva-Vandana-Yojana-In-Hindi
Pradhan-Mantri-Matritva-Vandana-Yojana-In-Hindi

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana: मातृत्व वंदना योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ₹6000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे। ताकि वह महिला अपने बच्चे का पालन-पोषण अच्छे से कर पाए। मातृत्व वंदना योजना के तहत केवल उन्हीं गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाएगी जिनका पहला जीवित बच्चा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारत में शिशु मृत्यु दर में कमी आए क्यों कि हर साल लाखों बच्चे कुपोषण के कारण मर जाते हैं। गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता देने से बच्चा कुपोषण का शिकार नहीं होगा। और मां भी स्वस्थ रहेगी। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए महिलाओं को निकट के स्वास्थ्य शिविर में जाकर पंजीकरण कराना होगा। या तो गर्भवती महिला आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर पंजीकरण करवा सकती है। या अपनी आशा या एनम के पास जाकर मातृत्व वंदना योजना के लिए पंजीकरण करवा सकती है। पंजीकरण करवाने के पश्चात ही महिला को के बच्चे की देखरेख के लिए ₹6000 के आर्थिक सहायता के रूप में राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन फॉर्म PDF-

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Application Form – मातृत्व वंदना योजना के लिए जो भी महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं वह महिला निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर पंजीकरण करवाएं पंजीकरण करवाने के पश्चात ही उन्हें इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में राशि प्रदान की जाएगी। जो महिला इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता की राशि के लिए आवेदन करना चाहती है वे निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं।

अथवा आप मातृत्व वंदना योजना के आवेदन पत्र को महिला बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर डाउनलोड करें व् अपने फॉर्म को भर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत करने के लिए आपको अपनी आशा या एएनएम में जाकर पंजीकरण करवाना आवश्यक है पंजीकरण करवाने के पश्चात आशा आपकी एमसीपी कार्ड में तिथियों को दर्ज करेगी और इसके पश्चात ही आप इस मातृत्व वंदना योजना के आवेदन फॉर्म को भर पाएंगे। और प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत अपने बच्चे और अपनी देखभाल ले लिए दिए जाने वाली प्रोत्साहन राशि के लिए पात्र होंगे। 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण-

Online Registration for Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana – अगर आप मातृत्व वंदना योजना के लिए पंजीकरण करवाना चाहती हैं तो यह जान ले कि इस योजना के अंतर्गत आपको लाभ तीन किश्तों में प्राप्त होगा। आपको तीन प्रकार की फॉर्म को पंजीकरण करवाने के लिए भरना होगा। जोकि फॉर्म ए फॉर्म बी फार्म सी को भेजना होगा यह फॉर्म आपको निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में प्राप्त हो जाएगा।

  1. अगर आप मातृत्व वंदना योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर फॉर्मे को भरकर जमा करना होगा। यह फॉर्म आपको निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र में ही प्राप्त होगा।
  2. मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भावस्था सहायता राशि को पाने के लिए आपको प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के आवेदन फॉर्म को उसी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर जमा करना होगा।
  3. अगर आप मातृत्व वंदना योजना के तहत अपनी दूसरी व तीसरी किस्त लेना चाहते हैं तो आपको अपने दोनों फॉर्म ए और बी को भी अपने निकटतम आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर जमा करना होगा।
  4. अपने सारे फॉर्म को आंगनबाड़ी केंद्र में मरने के पश्चात आंगनबाड़ी केंद्र से आपको एक से प्राप्त होगी जिसका उपयोग आप इस योजना के लिए भविष्य में कर सकते हैं।
मातृत्व वंदना योजना (गर्भावस्था सहायता) के पंजीकरण/आवेदन की मुख्य बातें-

Key Points of PM Matritva Vandana Yojana – प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं। तो यह बात जान ले आपको जो ₹6000 की राशि आपकी और आपके बच्चे की देखभाल के लिए प्रदान की जाएगी, वहां आपको तीन किश्तों में मिलेगी जिसके लिए आपको तीन प्रकार के फॉर्म को भरना होगा। इन तीनों प्रकार की किस्तों के लिए आपको अलग-अलग आवेदन फॉर्म को भरना होगा इन तीनों फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए लिंक निम्न प्रकार से हैं।

  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के तहत अगर आप पहली किस्त के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फॉर्म ए को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। Download: PMMVY-Form-1A-PDF
  • मातृत्व वंदना योजना के तहत अगर आप अपनी दूसरी किस्त के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फार्म 1-B को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। Download: PMMVY-Form-1B-PDF
  • PMMVY – मातृत्व वंदना योजना के तहत अगर आप अपनी तीसरी किस्त के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फॉर्म सी को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। Download: PMMVY-Application-Form-1C-PDF
  • प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थी को बैंक खाते के आधार सीडिंग के लिए आवेदन करना है तो हमको डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। Download: PMMVY-Form-2-A-Bank-Linking-Form
  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के तहत अगर आपने आवेदन किया है आप कोई आधार नामांकन और सुधार करना चाहते हैं तो फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। Download: Aadhaar-Enrollment-Correction-Form-2-C
PMMVY: मातृत्व वंदना योजना के लिए पात्रता

Eligibility for Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana – अगर आपने मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन किया है। और आपने इस योजना के तहत अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकरण (Registration)कराया है तो आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत सभी गर्भवती महिलाएं होंगी, उनको इस योजना के तहत नगद लाभ दिया जाएगा।

  • केवल वही महिलाएं मातृत्व वंदना योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, जो 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई है और अपने बच्चों को स्तनपान करा रही हैं। वही महिलाएं इस योजना के तहत सहायता राशि लेने के लिए पात्र मानी गई है।
  • मातृत्व योजना के तहत आवेदन करने के लिए केवल वही महिलाएं पात्र मानी गई है जिन महिलाओं के पास MSP कार्ड होगा। जोकि पंजीकरण करवाने के पश्चात निकटतम आंगनबाड़ी से या आशा कार्यकर्ती से आपको प्राप्त होगा।
  • PMMVY- मातृ वंदना योजना के तहत वह महिलाएं आवेदन करने के लिए और प्रोत्साहन राशि लेने के लिए बात नहीं मानी गई है। जो महिलाएं केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार में सरकारी कर्मचारि हो। क्योंकि सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा दिए जाने वाली सहायता का लाभ मिल पा रहा है।
मातृत्व वंदना योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज

Documents Required for Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana – अगर आप मातृत्व वंदना योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास इस योजना के तहत पंजीकरण करवाने के समय निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है जो कि निम्न प्रकार से हैं:

  • मातृत्व वंदना योजना के तहत पंजीकरण के लिए आपके पास एमसीपी कार्ड (MCP Card) का होना बहुत जरूरी है जो आपको आपकी एनम या आशा द्वारा प्राप्त होगा।
  • अगर आप इस योजना के तहत पंजीकरण करवा रहे हैं तो आपके पास आपके बच्चे के माता व पिता का आपका और आपके पति का आधार कार्ड (Aadhar Card) होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के पश्चात ₹6000 प्रोत्साहन राशि लेने के लिए आपके पास बैंक में खाता होना, बैंक खाते की पासबुक(Passbook of Bank Account) होना आवश्यक है जिसमें आपके प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री वंदना योजना के तहत तीसरी किस्त के प्रोत्साहन राशि को लेने के लिए आपके पास आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificate) होना आवश्यक है जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद ही किस योजना के तहत तीसरी किस्त की प्रोत्साहन राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

अगर आपको इस योजना के पात्रता संबंधी शर्तों एवं अन्य निर्देशों के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

दोस्तों, अगर आप इस योजना से जुड़े किसी भी प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं। या आपको इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर अपना प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे आपके पूरे सवालों का जवाब देने के लिए। हमारी वेबसाइट www.forum4india.com में आने के लिए धन्यवाद्, अधिक अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top