[SAMAGRA PORTAL] मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना पंजीकरण

0
MP-Rojgar-Setu-Yojana-In-Hindi
MP-Rojgar-Setu-Yojana-In-Hindi

MP Rojgar Setu Yojana 2020 :- जैसा की आप सभी जानते ही हैं की इस समय पूरा देश को कोरोना महामारी के चलते बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इस COVID 19 के कारण जिन्हे सबसे ज्यादा परेशानी हुई वो प्रवासी मजदूर हैं। जिन्हे इस बीमारी की वजह से अपना रोजगार खोना पड़ा। वैसे तो सभी राज्य सरकार अपने प्रवासी मजदूरों के लिए कई योजनाए शुरू कर रही है। साथ ही केंद्र से भी इन प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने प्रवासी मजदूरों के लिए “MP Rojgar Setu Yojana” शुरू की गयी है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जायेगा। जिससे उन्हें अपना परिवार चलाने  में किसी के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।Madhya Pradesh Rojgar Setu Yojana के तहत राज्य के कुशल प्रवासी मजदूर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए पात्र हो सकते हैं। आप आवेदन पत्र जमा करके अपना ऑनलाइन पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। सांसद रोज़गार सेतु योजना का यह आवेदन फॉर्म इस योजना के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध हो सकता है। उसी के बाद आप उन लाभार्थियों की संख्या भी देख सकते हैं जिन्हें इस योजना का लाभ मिलने वाला है। अधिक जानकारी के लिए यह लेख अंत तक पढ़ें।

एमपी रोजगार सेतु योजना 2020

MP Rojgar Setu Yojana 2020 – जिसे की हमने आपको बताया है की यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करने के उदेश्य से शुरू की गयी हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान ने रोजगार सेतु योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह योजना उन कुशल श्रमिकों के लिए रोजगार को सुरक्षित करने में मदद करेगी जो COVID-19 स्थिति में राज्य में वापस आ गए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगार प्रवासियों के लिए अपने कौशल से संबंधित क्षेत्र में नौकरियों को पंजीकृत करने और खोजने के लिए एक पोर्टल MP Rojgar Setu Portal शुरू किया।

योजना का नाम   रोजगार सेतु योजना
राज्य   मध्य प्रदेश
शुरू की गयी  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
उदेश्य   प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करना
लाभ  योग्यता के अनुसार रोजगार
लाभार्थी   प्रवासी मजदूर
हेल्पलाइन नंबर (0755) 2555-530
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
 रोजगार सेतु योजना का उदेश्य

Purpose of Rojgar Setu Yojana –  कोरोना वायरस के कारण बहुत सारे कुशल कर्मचारी हैं जो अपने लोट आएं हैं। वे अपनी नौकरी छोड़ जो वे राज्य के बाहर कर रहे थे । लेकिन अब वे अपने राज्य में अच्छी नौकरी पाने के लिए लालायित हैं। इसीलिए एमपी राज्य सरकार ने ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए MP Rojgar Setu पोर्टल नाम से एक पोर्टल को लॉन्च किया। ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद यह सुनिश्चित किया जायेगा कि वे किस क्षेत्र में कुशल हैं।इसके बाद मजदूरों को उनकी कुशलता के अनुसार जॉब देना ही राज्य सरकार का मुख्य उदेश्य है। इस योजना के तहत बेरोजगार प्रवासी श्रमिकों के लिए 10 से 13 लाख से अधिक नौकरी हैं। वे सभी प्रवासी जो मध्य प्रदेश से बाहर आते हैं, उनके पास कोई नौकरी नहीं है। राज्य सरकार अब उनकी जिम्मेदारी लेती है। इसलिए वे एक नया कार्यक्रम MP Rojgar Setu Yojana शुरू किया गया है। अधिकांश राज्य सरकारें प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू कर रही हैं जिनमे से यह एक है।

मध्यप्रदेश रोज़गार सेतु योजना का शुभारंभ

Inauguration of Madhya Pradesh Rozgar Setu Yojana – राज्य में इस योजना को शुरू करने के बहुत सारे उद्देश्य हैं। लेकिन इस रोज़गार सेतु योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कुशल प्रवासी श्रमिकों को काम प्रदान करना है। जो इस कोविड -19 अवधि में अपनी नौकरी छोड़ चुके हैं। सरकार उन श्रमिकों का डेटा इकट्ठा करने की कोशिश कर रही है जो कुशल हैं और निर्माण स्थलों, उद्योगों, कारखानों और अन्य व्यवसाय में काम करते हैं।

कुशल क्षेत्र की सूची जिसमें आपको रोजगार मिलेगा

List of skilled sector in which you will get employment – MP Rojgar Setu Yojana एकल मंच है जिसमें आपको विभिन्न प्रकार की नौकरी मिलेगी। उसी की सूची निम्न प्रकार से है।

  • भवन और अन्य निर्माण श्रमिक
  • ईंट भट्ठा खनन
  • कपड़ा
  • फैक्टरी
  • कृषि और संबद्ध गतिविधियाँ
  • मध्य प्रदेश राज्य के अन्य सरकारी क्षेत्र।
रोजगार सेतु योजना मध्य प्रदेश के लिए पात्रता मानदंड

Eligibility Criteria for Rojgar Setu Yojana Madhya Pradesh – यदि आप एमपी रोजगार सेतु योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित पात्रता का होना अनिवार्य है।

  • कोई भी श्रमिक जो मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी है, इस योजना के लिए पात्र हो सकता है।
  • आपके पास अपनी Samagra ID होनी चाहिए, यदि नहीं तो तुरंत आवेदन करें।
  • और आपको इस योजना के लिए अपने कार्य का विवरण देना होगा। जिससे आपकी कुशलता की जाँच की जाएगी।
  • आवेदनकर्ता मजदूर श्रमिक और बेरोजगार होना चाहिए।
एमपी रोजगार सेतु योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Documents required for MP Rojgar Setu Yojana – रोजगार सेतु योजना में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

निवास प्रमाण पत्र समग्र आईडी
आधार कार्ड पहचान पत्र
श्रमिक कार्ड मोबाइल नंबर
नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
रोजगार सेतु योजना 2020 रजिस्ट्रेशन करें

Register Rojgar Setu Yojana 2020 – सभी कुशल श्रमिक जो रोज़गार सेतु पंजीकरण कराने के बाद नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा। सरकार द्वारा इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो रही है। उसी के बाद आपको निम्न निर्देशों का पालन करना होगा और फिर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • कोई भी पात्र व्यक्ति, जिसके पास अपनी Samagra ID है, यदि नहीं तो यह जल्द जनरेट करें और फिर इस MP Rojgar Setu पोर्टल पर लॉगऑन करें। (रोजगार सेतु योजना पोर्टल जल्द शुरू किया जायेगा )
  • यहां आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और फिर सरकार द्वारा डेटा जमा करना होगा।
  • उसके के बाद कुशल श्रमिकों की लाभार्थियों की सूची अपलोड की जाएगी ।
  • आप सूची में अपना नाम खोज सकते हैं और फिर मध्य प्रदेश राज्य में नौकरी पा सकते हैं।

ROJGAR SETU YOJANA APPLICATION FORM PDF

Madhya Pradesh Shramik Sewa App

अधिक जानकारी के लिए ==> यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: [Samagra ID] मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल : MP SSSM ID List डाउनलोड पीडीएफ

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs)
  • प्रश्न => रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?
    उत्तर => पंजीकरण के लिए, आपको मध्य प्रदेश सरकार के समाग्रा पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर अपनी आईडी बनाने के बाद आपको पंजीकरण करना होगा।
  • प्रश्न => रोजगार सेतु योजना की पात्रता मानदंड है?
    उत्तर => सभी प्रवासी कामगार इस योजना के लिए पात्र हैं। प्रवासी कुशल श्रमिक जो कोरोना महामारी के कारण राज्य के बाहर से आते हैं, वे इस योजना के लिए पात्र हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.