MP e-Uparjan Portal किसान पंजीयन और मोबाइल एप्प डाउनलोड

0
MP-E-Uparjan-Portal-Rabi-Registration-In-Hindi
MP-E-Uparjan-Portal-Rabi-Registration-In-Hindi

MP e-Uparjan Online Portal – दोस्तों, आज हम मध्य प्रदेश के किसान भाइयों के लिए अपने लेख में गेहूं खरीदी हेतु “एमपी ई उपार्जन गेंहूं खरीद हेतु किसान पंजीयन” की पूरी जानकारी लेके आये हैं। वर्ष 2020-21 के लिए गेहू खरीदी हेतु पंजीयन के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी गयी है। किसान भाई जिसे गेहू खरीदी केंद्र में अपनी फसल को बिक्री हेतु ले जाना चाहते हैं, जल्द से जल्द पंजीयन करा लें। पंजीयन हेतु आवेदन आपके नजदीकी खरीदी केंद्र या की ऑनलाइन कंप्यूटर केंद्र से करा सकते हैं या खुद भी ऑनलाइन ‘MP e-Uparjan Online Portal 2020-21″ के माध्यम से या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।

सरकारी खरीदी केन्द्रों पर गेहूं बेचने के लिए किसानों का पंजीयन प्रारंभ हो गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं बेचने के लिए किसान को इस बार वह तीन तारीखें भी बतानी होगी, जिनमें अनाज लेकर वह खरीदी केन्द्र पर आएगा। इसके साथ ही संभावित मात्रा की जानकारी भी देनी होगी। 1 से 28 फरवरी तक पंजीयन होगा। पहले से MP e-Uparjan Online Portal पर दर्ज किसानों को भी नए सिरे से पंजीयन कराना होगा। इस बार 1925 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं खरीदा जाएगा। अन्य सभी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

एमपी ई-उपार्जन किसान पंजीयन 2020-21

MP e-Uparjan Portal Farmer Registration – जैसे की हमने आपको बताया था की मध्यप्रदेश सरकार ने गेहूँ खरीद केन्द्रों की संख्या में वृद्धि भी की है, ताकि किसानों को गेहूँ बेचने में ज्यादा परेशानी न हो और साथ ही इन सभी खरीद केन्द्रों पर प्रत्येक किसान कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए सामाजिक दूरी को फॉलो करे, यह भी सुनिश्चित किया गया है। मध्य प्रदेश राज्य में रबी शुरुआती तिथि 15 अप्रैल 2020 तय की गई है। सरकार ने गेहूँ की फसल के लिए एमएसपी 1925 रूपये प्रति क्विंटल तय किया है।

मध्य प्रदेश में गेहूं का रकबा इस बार लगभग 20 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 80 लाख हेक्टेयर हो गया है। गत वर्ष यह 60 लाख हेक्टेयर था। उत्पादन भी बंपर होने की संभावना है। इसे देखते हुए 100 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं खरीदी की तैयारी की जा रही है। हालांकि, गोदाम पहले से ही भरे होने की वजह से सरकार ने लगभग 30 लाख मीट्रिक टन क्षमता के ओपन केप बनाकर भंडारण की व्यवस्था बनाने की रणनीति बनाई है।

योजना का नाम   मध्य प्रदेश ई उपार्जन रबी
वर्ष    2020-21
शुरू की गयी  15 अप्रैल 2020
गेंहू का मूल्य   1925 रुपये प्रति क्विंटल
हेल्पलाइन नंबर   181
आधिकारिक वैबसाइट http://mpeuparjan.nic.in/
ई-उपार्जन पोर्टल में नवीन पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज-

Documents Required for New Registration in MP e-Uparjan Portal – मध्यप्रदेश ई-उपार्जन पोर्टल में पंजीयन हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

बैंक आईएफएससी कोड  किसान के समग्र परिवार आईडी
आधार नंबर  बैंक खाता नंबर
मोबाइल नंबर    ईमेल आईडी
मध्यप्रदेश ई उपार्जन रबी 2020-21 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-

Madhya Pradesh/MP E-Uparjan Rabi 2020-21 Online Registration – इस ई उपार्जन रबी 2020-21 पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा।

MP-E-Uparjan-Online-Registration
MP-E-Uparjan-Online-Registration
  • यहां क्लिक करने के बाद, आपके सामने मध्यप्रदेश ई – उपार्जन का होम पेज खुल जायेगा, जैसा की ऊपर चित्र में दर्शाया गया हैं। यहां आपको गेंहू के विकल्प में रबी (Rabi) पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा। यहां आपको “किसान कोड से पंजीयन सम्बंधित जानकारी प्राप्त करे” के विकल्प को चुनना होगा।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म ओपन हो जायेगा सीधे लिंक के लिए ==> यहां क्लिक करें
  • अब आपको इस फॉर्म में आवेदन / किसान कोड या मोबाइल नंबर या समग्र नंबर आदि में से किसी एक का चयन करना होगा। और वह नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके उपरांत आपको कैप्चा कोड डालना होगा और किसान सर्च करें पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपका पंजीकरण पूर्ण हो जायेगा। अब आपको आपके मोबाईल नंबर पर अन्य सूचनाएं दे दी जाएँगी। जिसमें आपको बताया जायेगा की किस तिथि पर आपको मंडियों में अपनी कृषि उपज यानि गेहूँ को बेचना है।
  • उस तिथि में किसान अपनी गेहूँ की फसल रबी सीजन के लिए बेच सकेंगे और उचित भुगतान प्राप्त कर सकेंगे।
मप्र ई-उपार्जन किसान मोबाइल एप डाउनलोड करें-

Download MP E-Uparjan Farmers Mobile App – किसान मोबाइल एप्प इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए किसानों को ई – उपार्जन की अधिकारिक वेबसाइट पर ही जाना होगा और यहाँ उन्हें ऊपर वाले बॉक्स में ही ‘ई – उपार्जन किसान मोबाइल एप्प’ करके लिंक दिखाई दे जाएगी, उस पर उन्हें क्लिक कर देना होगा. इसके बाद यहाँ उनसे उनकी समग्र आईडी और उनका मोबाइल नंबर डालकर डाउनलोड की लिंक प्राप्त करना होगा। जैसा नीचे दिखाया गया है

MP-E-Uparjan-Mobile-App-Download
MP-E-Uparjan-Mobile-App-Download

इस एप्प को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लें और इसे इनस्टॉल करके खुद को इसमें एक किसान के तौर पर रजिस्टर्ड करें | इसके बाद, वे अगले वर्ष 2020 – 21 के लिए गेहूँ को बिक्री कर सकते हैं।

DOWNLOAD E-Uparjan FARMERS MOBILE APP

इसे भी देखें: विकलांग पेंशन योजना मध्य प्रदेश 2020 ऑनलाइन आवेदन करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.