Madhya Pradesh Super 100 एग्जाम रिजल्ट और एडमिट कार्ड

0
Madhya Pradesh Super Yojana Exam Result
Madhya Pradesh Super Yojana Exam Result

Madhya Pradesh Super 100 Yojana 2020 – दोस्तों, आज हम आपको एक नई योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो हम आपको सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना की जानकारी सबसे पहले अपने आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने एक नाई योजना का शुभारंभ किया है। जिसका नाम “Madhya Pradesh Super 100 Scheme”रखा गया। इस योजना के तहत हर जिले से अच्छे अंक अथवा मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्र को प्रवेश दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्रों को विज्ञान, वाणिज्य, गणित ट्रेन में प्रवेश दिया जाता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के प्रतिभाशाली विधार्थियों को 10th (दसवीं) पास करने के बाद, सुपर 100 योजना का लाभ दिया जाता है।

इस शिक्षा योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा उन छात्रों का चयन किया जाता है, जिनके 10वीं पास करने में 70% से 85% तक के कुल अंक हों। इसके साथ ही छात्र के किसी भी विषय (Subjects) में 50% से कम अंक नहीं होने चाहिए। MP Super 100 Yojna के तहत उन छात्रों का ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। जिसके बाद, छात्रों को परीक्षा के लिए एडमिड कार्ड ऑनलाइन निकलना पड़ता है। ये परीक्षा किसी भी सरकारी स्कूल में हो सकती है। जिसका रिजल्ट सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी किया जाता है। नीचे हम आपको MP Super 100 Yojana 2020 | मध्य प्रदेश सुपर 100 परीक्षा रिजल्ट डेट और एडमिट कार्ड की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना 2020 की जानकारी

Information of Madhya Pradesh Super 100 Scheme 2020:

योजना   सुपर 100 योजना
राज्य   मध्य प्रदेश
शरू की   मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 
लाभार्थी   10 वीं पास विद्यार्थी
लाभ   दो साल की फ्री-कोचिंग
आवेदन की तिथि   उपलब्ध नहीं
एडमिटड कार्ड तिथि   उपलब्ध नहीं
परीक्षा की तिथि   अभी उपलब्ध नहीं
रिजल्ट की तिथि  अभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइट   Click Here
सुपर 100 योजना क्या है और इसका लाभ किस प्रकार मिलेगा?

 What is the Super 100 and how will it benefit – MP में प्रत्येक साल 10वीं की परीक्षा होती है, जिसमें हजारों बच्चे भाग लेते हैं। लेकिन एमपी सुपर 100 के लिए राज्य सरकार द्वारा के चुनिंदा बच्चों को ही लिया जाता है। इस परीक्षा में 10वीं पास के सभी छात्र प्रतिभाग कर सकतें हैं, किन्तु उसके लिए सामन्य जाति की श्रेणी के बच्चों के अंक 70% से अधिक होने चाहिए। और SC, ST & OBC जाति की श्रेणी के बच्चों के अंक 85% होने आवश्यक हैं। जिसके लिए छात्रों को पहले 10th पास योग्यता को चयन प्रक्रिया के रूप में लिया जाता है।

उसके बाद, चयनित छात्रों को एक और परीक्षा देनी पड़ती है। जिसके बाद, छात्र को योग्य (Qualified) माना जाता है। इस योजना के लिए छात्र सभी प्रकार से योग्य हो जाता है तो सरकार द्वारा उसकी 11 वीं और 12 वीं की पढ़ाई फ्री में कराई जाती है। साथ ही छात्र को उसके इच्छा आनुसार के विषय (Subject) जैसे इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईई, सीए और मेडिकल में फ्री की कोचिंग 2 साल तक दी जाती है। जिसके लिए सरकार द्वारा बच्चों को फी में रहने के लिए होस्टल (Hostel) दिया जायेगा। जिसमें खाने-पीने की व्यवस्था भी सरकार द्वारा की जाएगी। साथ ही बच्चे को 150रुपए जेब खर्च के रूप में दिए जाते हैं।

Madhya Pradesh Super 100 Yojana की मुख्य विशेषताएं-

Key Features of MP Super 100 Yojana:

  • इस योजना के तहत छात्र को 11th और 12th की पढ़ाई फ्री में कराई जाएगी।
  • लाभार्थी छात्रों को 2 साल की फ्री-कोचिंग भी साथ में दी जाएगी | जो इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईई, सीए और मेडिकल की परीक्षाओं की तैयारी के लिए होंगी।
  • MP Super 100 Yojana के तहत बच्चों के लिए रहने-खाने और 150 रुपए 10 माह तक का खर्च भी दिया जायेगा।
  • इन सभी छात्रों को भोपाल के सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल और इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में एडमिशन दिया जायेगा
  • एमपी सुपर 100 योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को 70% और 85% से अधिक अंक प्राप्त करने होते हैं। जिसके बाद, सुपर 100 योजना की परीक्षा के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना के लिए छात्र को ओएमआर शीट (OMR Sheet) के माध्यम से परीक्षा देनी होती है। जिसमें तीन प्रकार के एग्जाम होंगे- गणित, विज्ञान और कॉमर्स।
MP Super 100 Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज-

Documents Required for Madhya Pradesh Super 100 Yojana / MP Super 100 Scheme – में आवेदक के पास मुख्य आवश्यक दस्तावेज का होना आवश्यक है।

आधार कार्ड  स्कूल का पता
मोबाइल नंबर ईमेल आईडी
10th शैक्षिक योग्यता पासपोर्ट-साइज फोटो
Madhya Pradesh सुपर 100 योजना की पात्रता-

Eligibility for Madhya Pradesh Super 100 Yojana:

  • MP Super 100 Yojana के लिए आवेदक 10th पास होना चाहिए।
  • अनुसूचित जाति/जनजाति तथा OBC वर्ग से संबंध रखने वाले बच्चों के लिए MP बोर्ड द्वारा पास विद्यार्थी के 70% अंक होने चाहिए।
  • सामान्य जाति या पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले विद्यार्थी के 10वीं कक्षा में 85% अंक होने चाहिए।
  • स्कूल या घर वालों का सहमति पत्र होना चाहिए।
  • प्रत्येक विषय में 50% से अधिक अंक होने चाहिए।
मध्य प्रदेश सुपर 100 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया-

Online Application Process for Madhya Pradesh Super 100 Yojana:

MP-Online-Portal

  • लिंक पर जाने बाद, आपको ‘सुपर 100 योजना’ पर क्लिक करना है।
  • इस के बाद आपके होम स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, जहां आपको माँगी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अंत में आवेदन प्रक्रिया पूरी करने हेतु “Submit” बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इस तरह से छात्र मध्य प्रदेश सुपर 100 योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
सुपर 100 योजना एडमिट कार्ड डाउनलोड की प्रक्रिया-

MP Super 100 Yojana Admit Card Download Process – सुपर100 योजना के तहत परीक्षा के लिए रोल नंबर और प्रवेश पत्र निकलने की प्रक्रिया के लिए आवेदक को https://mpsos.mponline.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा | जिसके बाद, आपको एडमिट कार्ड और रोल नंबर प्राप्त होगा।

MP सुपर 100 परीक्षा पैटर्न – Super 100 Exam Pattern

एमपी सुपर 100 परीक्षा देने के लिए लिए छात्र को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके तहत ,उसे परीक्षा के लिए रोल नंबर व प्रवेश पत्र मिलेगा। इस के बाद आपको परीक्षा कक्ष में तीन प्रश्न पत्र मिलेंगे। जो ओएमआर सीट के रूप में होंगे। यह प्रश्न पत्र गणित व विज्ञान और कॉमर्स विषय के होंगे। इस परीक्षा का रिजल्ट (Result) जल्द ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा घोषित किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें
श्रम सिद्धि योजना मध्यप्रदेश 2020 यहाँ क्लिक करें
मप्र रोजगार ऑनलाइन पंजीयन 2020 यहाँ क्लिक करें
मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल – SSSM ID List यहाँ क्लिक करें

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.