[Registration] मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना|ऑनलाइन पंजीकरण

0

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2020 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या के जन्म पर परिवार में सकारात्मक सोच लाना है व समाज में महिलाओं का जो लिंग अनुपात है वह वह धीरे धीरे कुरीतियों के कारण कम हो रहा है उसे इस योजना के तहत बढ़ाना है। वह राज्य में लड़कियों के शैक्षणिक स्तर पर स्वास्थ्य की स्थिति इस योजना से सुधर सकती हैं। मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 से यह लाडली लक्ष्मी योजना का शुभारंभ हुआ था। जो कि अभी भी सुचारू रूप से चल रहा है। इस योजना के तहत कन्या को वित्तीय लाभ पहुंचाया जाता है। जिससे उसके परिवार को यह न लगे कि वह उन पर बोझ बनने जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत कन्या के अकाउंट में सरकार पैसे जमा करती है वह चटनी से 12वीं क्लास तक हर साल एक निश्चित राशि को एकमुश्त देती है।कन्या के 18 साल पूरे हो जाने के बाद उसे ₹100000 एकमुश्त दिए जाते हैं।इस प्रकार मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बालिकाओं को ₹118000 का प्रमाण पत्र व राशि मिलती है। लड़कियों को ₹100000 18 साल के वर्ष के बाद एक मुश्त मिलते हैं जिसका मुख्य कारण यह है कि लोग अपनी बेटियों की शादी 18 साल से पहले कर देते हैं इस कुरीति को सरकार रोकना चाहती है।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना

इस योजना के तहत सरकार बालिकाओं की अच्छे भविष्य के लिए वह अच्छे स्वास्थ्य के लिए वित्तीय मदद दे रही है।और जो भ्रूण हत्या कम किया जा रहा है व महिलाओं का लिंग अनुपात को इस योजना द्वारा बढ़ाया जा रहा है।ऐसी योजना देश भर में हर राज्य द्वारा चलाई जा रही हैं पर इसमें मध्य प्रदेश राज्य सरकार का भी महत्वपूर्ण कदम है।इसके लिए एक अलग सा बजट बनाया जाता है और एक बड़ी राशि किसी कन्या को इस योजना द्वारा मिल रही है। इस योजना के तहत राज्य सरकार कन्या के अकाउंट में 18 साल की बाद ₹100000 डालेगी, 18 साल से पहले 9वीं से 12वीं क्लास तक लगभग 18,000 रुपए बालिका के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।आगे इस लेख में आप सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के लाख आवेदन की प्रक्रिया और क्या क्या दस्तावेज चाहिए इसकी जानकारी विस्तार से देंगे।

Ladli Laxmi Yojana Key Features

  1. कन्याओं कासशक्तिकरण:  राज्य सरकार की यह योजना बालिकाओं पर केंद्रित है। उनकी हर प्रकार की परेशानी को ध्यान में रखकर यह बनाया गया है और यह भी ध्यान में रखा गया है कि बेटियों को किसी भेदभाव से न गुजरना पड़े, उन्हें आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े। भविष्य में वह वर्तमान में वह शिक्षा को अच्छी तरह से ग्रहण कर पाए।
  2. लड़कियों को आर्थिक सहयोग: सरकार द्वारा छठी से बारहवीं तक हर साल कुछ पैसे बालिका के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं इसका मुख्य उद्देश्य कन्या की शिक्षा में कोई रुकावट पैदा ना हो वह उसके माता-पिता उसे हमेशा स्कूल बे सकेवा उसकी पढ़ाई पूरी कर सकें।
  3. एक समय पर भुगतान एवं प्रमाणपत्र: आवेदन करने के बाद सरकार बालिका को 118000 रुपए का प्रमाण पत्र देती है।जिसे की आवेदक ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकता है।इस प्रमाण पत्र में राशि लिखी होती है जो यह बताती है कि इसका भुगतान सरकार कन्या को करेगी।इसमें ₹100000 18 वर्ष की आयु के बाद व बारहवीं कक्षा के बाद कन्या के अकाउंट में दिए जाएंगे।और ₹18000 अलग-अलग किस्तों में छठी से 12वीं कक्षा तक दिए जाएंगे।

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश आवश्यक दस्तावेज (Ladli Laxmi Yojna MP Required Documents)

    • आवासीय प्रमाण :- आवासीय निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है।
    • जन्म प्रमाण पत्र :- एक जरूरी दस्तावेज है जिसे देना बहुत जरूरी है। दूसरी बेटी के लिए इस योजना का आवेदन करने के लिए पहली बेटी का जन्म प्रमाण पत्र देना भी बहुत जरूरी है।
    • बैंक खाते की जानकारी :– आप सरकार डीबीटी के तहत पैसे ट्रांसफर करती है तो इसके लिए आवेदक के उम्मीदवार का बैंक के खाता नंबर की संपूर्ण जानकारी भी आवेदन पत्र के साथ देनी होगी।
    • पहचान का प्रमाण :– अब आधार कार्ड सभी जगह सभी योजनाओं के लिए जरूरी हो गया है तो पहचान पत्र के रूप में आप आधार कार्ड जमा कर सकते हैं।
    • फैमिली प्लानिंग का प्रमाण :– यदि दूसरी बेटी के लिए आप इस योजना का आवेदन कर रहे हैं तो उसके लिए माता-पिता का फैमिली प्लानिंग प्रमाण पत्र भी जरूरी है।
    • उम्मीदवार की फोटो :– आवेदन पत्र व अमित भारतीय दो फोटोग्राफ्स यह अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना राशि का प्रदाय

सरकार द्वारा इस बहुत ही सुंदर योजना के अंतर्गत कन्या के नाम से पंजीकरण करवाने के बाद, सरकार लगातार 5 वर्षों तक ₹6000 मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि में कन्या के नाम पर जमा कराए जाएंगे। इसके उपरांत जब बालिका कक्षा 6 में प्रवेश लेगी उस वक्त उसे एकमुश्त ₹2000 मिलेंगे और उसके कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर कन्या को ₹4000 उसके अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे इसी प्रकार राज्य सरकार द्वारा 11वीं व 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर दोनों साल ₹6000 रुपए ई पेमेंट के माध्यम से उनके अकाउंट में जमा किए जाएंगे। इस प्रकार 11वीं व 12वीं कक्षा में ₹12000 मिलेंगे। इसके उपरांत 21 वर्ष की आयु में होने के बाद और 12वीं कक्षा में सम्मिलित होने के बाद कन्या को उसके अकाउंट में e-payment द्वारा ₹100000 का भुगतान होगा। पर उसके लिए यह शर्त होगी कि कन्या का विवाह 18 साल की उम्र से पहले न हुआ हो।

किस्तें कक्षा एवं अन्य शुल्क ईनाम राशि
पहली 6 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हो 2000 रूपये
दूसरी  9 वीं कक्षा में प्रवेश लिया हो 4000 रूपये
तीसरी 11 वीं कक्षा में प्रवेश लिया हो 6000 रूपये
चौथी 12 कक्षा में प्रवेश लेने पर 6000 रूपये
पाचवां भुगतान 21 वर्ष तक अविवाहित है उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है 1 लाख 

Ladli Laxmi Yojna MP Eligibility लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश  पात्रता मापदंड

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए कन्या को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है अर्थात उन्हें आवेदन पत्र भरते समय मूल निवास प्रमाण पत्र लगाना होगा।
  • आयु सीमा :- इस योजना का लाभ बालिका के छठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक लाभ मिलेगा। और 21 वर्ष की आयु में ₹100000 सरकार द्वारा दिए जाएंगे।
  • गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए :– इस योजना का लाभ कम आय वर्ग के लोगों को मिलेगा। इसका मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे आने वाली कन्याओं को लाभ प्रदान करना है।
  • आयकर भुगतान न करने वाले :–यदि कन्या के परिवार वाले आयकर भुगतान करते हैं तो इस योजना का लाभ उनको नहीं मिल पाएगा।
  • अधिकतम लड़कियों के लिए :
  • एक ही परिवार से अधिकतम दो लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए मापदंड नीचे दिए गए हैं
  • जुड़वाँ होने पर यदि प्रथम प्रसव में माता पिता की पहली बेटी है और उसके बाद द्वितीय परसों में दो बेटियां जुड़वा हो जाती हैं। तो इस स्थिति में उनकी तीनों बेटियों को यह लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में केवल 1 अप्रैल 2007 के बाद जन्म लेने वाले बेटियों को ही लाभ दिया जाएगा।
  • जब आवेदक अपनी दूसरी बेटी के लिए इस योजना में पंजीकरण करवा रहे हो तो उनका परिवार नियोजन प्रमाण पत्र जरूरी होगा।
  • आवेदक का बचत खाता होना अनिवार्य है

मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना आवेदन एवं पंजीकरण ऑनलाइन

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आवेदक को सारे दस्तावेज एकत्रित करने होंगे। फिर इसके बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय या लोक सेवा केंद्र किसी में भी जाकर अथवा कोई भी इंटरनेट के द्वारा इसकी आवेदन को किया जा सकता है। आवेदन करने के पश्चात सरकार कुछ वक्त लेती है जिसमें सारे दस्तावेजों को वेरीफाई करती है उसके उपरांत इस योजना की स्वीकृति व स्वीकृतस्वीकृति के बारे में बताती है।
  • इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सर्वप्रथम लाड़ली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट 
  • उसके पश्चात आपके पास आवेदन पत्र, छात्रवृत्ति पंजीकरण, बालिका विवरण व प्रमाण पत्र के विकल्प आएंगे जिसमें आपने आवेदन पत्र वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आवेदक को कन्या की और अपनी सामान्य जानकारी जैसे नाम पता, उम्र  और जरूरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. http://ladlilaxmi.mp.gov.in/PublicApplication.aspx
  • फॉर्म भरने के बाद आपको लाडली लक्ष्मी पंजीयन क्रमांक मिलेगा जैसे आप सुरक्षित रखे हैं या कहीं पर नोट कर दें जो भविष्य में सूची या प्रमाण पत्र निकालने के काम आएगा.

ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका (Ladli Laxmi Yojana MP Offline Application)

  • कुछ लोग इस योजना का ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाते हैं तो वह इसे ऑफलाइन रजिस्टर करा सकते हैं। इसके लिए वह अपने पास की आंगनवाड़ी सेंटर में जाकर निशुल्क फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसे भर किए और सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी उसमें लगाकर आंगनवाड़ी सेंटर में जमा करनी होगी।
  • ऑफलाइन एप्लीकेशन के लिए कन्या के 1 साल पूरे होने से पहले यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना सूची मैं अपना नाम कैसे देखें

इस योजना में अप्लाई करने के बाद आपको सूची में नाम देखने के लिए यहां पर क्लिक करें, इस प्रकार सूची में आपको अपना या कन्या का नाम देखने के लिए अपना जिला और कन्या के नाम से खोज सकते हैं या माता-पिता के नाम से या पंजीयन संख्या क्रमांक के नाम से आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं.

लाडली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र कैसे मिलेगा

आवेदन करता http://ladlilaxmi.mp.gov.in/SearchPublicCertificate.aspx इस लिंक में जाकर भालेकर का पंजीयन क्रमांक भर के जिसे की लाडली लक्ष्मी पंजीयन कोड भी कहते हैं उसे भर के यह अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं

संपर्क

महिला सशक्तिकरण
ब्लाक-२, चतुर्थ तल पर्यावास भवन,भोपाल – 462011
फोन :0755-2550917
फैक्स :0755-2550917
लाड़ली लक्ष्मी हेल्प लाइन नंबर : 07879804079
ईमेल:[email protected]

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.