जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना Online Registration | मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना Registration | जय भीम मुख्यमंत्री योजना दिल्ली | मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना Delhi | Delhi SC/ST Free Coaching Scheme 2020 | मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना फॉर्म

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana
Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020-: नमस्कार दोस्तों, दिल्ली जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को अब EWS और OBC छात्रों के लिए शुरू कर दिया गया है। इस योजना के तहत सभी श्रेणी के गरीब छात्र नि:शुल्क कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं। दिल्ली सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के छात्रों को शामिल करने के लिए जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का विस्तार किया है। दिल्ली में यह मुफ्त कोचिंग योजना पहले केवल अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के छात्रों के लिए लागू थी। अब गरीब परिवारों के छात्र भी इस मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना) का लाभ उठा सकते हैं।

राज्य सरकार अब छात्रों को कोचिंग सहायता के रूप में 1 लाख रुपये प्रदान करेगी, जो पहले 40,000 रुपये थी। किसी भी जाति, श्रेणी के छात्र जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत मुफ्त कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं। यह निर्णय 3 सितंबर 2019 को दिल्ली सचिवालय में आयोजित सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। इस आर्टिकल में हम आपको Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020 Delhi | Free SC/ST/OBC/EWS Coaching Scheme In Hindi | जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना रजिस्ट्रेशन | मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना Delhi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे है।

दिल्ली मुफ्त कोचिंग योजना EWS/OBC छात्रों के लिए विस्तारित

Delhi Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana – दिल्ली सरकार राज्य में शिक्षा के मानकों में सुधार पर विशेष जोर दे रही है। दिल्ली सरकार 12 वीं कक्षा पास करने के बाद, प्रतिष्ठित कॉलेजों में प्रवेश के लिए छात्रों को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। कॉलेजों में मेडिकल, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए सरकार कोचिंग के लिए सहायता भी प्रदान कर रही है।

  1. ऐसे कई छात्र हैं जो गरीब परिवारों में पैदा हुए हैं, लेकिन बुद्धिमान हैं।
  2. राज्य सरकार ऐसे प्रतिभाशाली छात्रों को जय भीम प्रतिभा विकास योजना के तहत मुफ्त कोचिंग प्रदान करना चाहती है।
  3. कोई भी छात्र पैसे की कमी के कारण गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित नहीं होना चाहिए।
  4. इस प्रयोजन के लिए, राज्य सरकार कोचिंग के लिए 1 लाख रुपये तक का खर्च वहन करेगी।
  5. वे सभी छात्र जिन्होंने दिल्ली से 10 वीं और 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और जिनके परिवार की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है, इस योजना के लिए पात्र हैं।
Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana Registration
Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana Registration
Highlights of Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020-
Name of Scheme मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना फॉर्म
Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020
Launched By Chief Minister of Delhi
Concerned Department  SC/ST Welfare Department of Delhi
Academic Year 2020-21
Objective  To provide free coaching to EWS students
Beneficiary  SC/ST Candidates
Start Date to Apply Available Soon
Type of Scheme  Delhi Govt Scheme
Mode of Application  Online & Offline Both
Official Website http://scstwelfare.delhigovt.nic.in
ईडब्ल्यूएस/ओबीसी छात्रों हेतु जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना-

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana for EWS / OBC Students – सभी स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को यूपीएससी, सिविल सेवा, बैंकिंग, रक्षा परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग भी मिलेगी। राज्य सरकार ने ऐसे संस्थानों का एक पैनल भी बनाया है। जिन्होंने इस जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना 2020) को लागू करने के लिए दिल्ली सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यदि छात्रों को इन अनुभव प्राप्त संस्थानों में कोचिंग में प्रवेश मिलता है। तो राज्य सरकार सीधे इन संस्थानों को धन हस्तांतरित करेगी। यदि छात्र को अन्य कोचिंग संस्थानों में प्रवेश मिल जाता है जो कि पैनल संस्थानों की सूची में नहीं है। तो सरकार छात्रों के बैंक खाते DBT के माध्यम से धन हस्तांतरित करेगी। दिल्ली जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बारे में और जानकारी के लिए जैसे- ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज और पात्रता सूची आदि की जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Mukhyamantri Jai Bheem Pratibha Vikas Yojana Registration

Delhi SC/ST Free Coaching Scheme 2020 Details-

दिल्ली फ्री कोचिंग स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को फ्री कोचिंग के साथ प्रतिमाह 2,500 रुपये की स्कालरशिप आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। यह योजना छात्राओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। Delhi Free SC/ST Coaching Scheme का लाभ छात्र केवल 2 बार ही उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले विधार्थी दिल्ली स्कूलों से 10 वी तथा 12 वी अच्छे अंक के उत्तीर्ण होने आवश्यक है। Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana के तहत विधार्थियो के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम है तो उन विधार्थियो का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी और अगर छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से 6 लाख के बीच है तो छात्रों की कॉचिंग का खर्च 75% ही सरकार उठाएगी, बाकि खर्च विद्यार्थियों को स्वयं ही देना होगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दिल्ली के SC, ST वर्ग के इच्छुक लाभार्थी Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। नीचे दिए गए तरीके से आप इस योजना के तहत पंजीकरण करके लाभ उठा सकते हैं:

  1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आप SC/ST Welfare Department of Delhi की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

    Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana Registration Form
    Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana Registration Form
  2. इसके बाद, रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि भर दे।
  3. इसके पश्चात्, पंजीकरण फॉर्म को ऑनलाइन या ऑफलाइन सबमिट कर दीजिये।
  4. अगर आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो सबसे पहले, जिस कोचिंग सेंटर से आप कोचिंग करना चाहते है वहाँ जाकर आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  5. इसके पश्चात् फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरकर अपने सभी दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ अटैच करके उसी कोचिंग सेंटर में जमा कर दें।
  6. अगर छात्र कोचिंग सेंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करते है, तो वह मुख्यमंत्री जय प्रतिभा विकास योजना का लाभ उठा सकते हैं।
Delhi SC/ST Free Coaching Scheme के जरूरी पात्रता (दस्तावेज):
  • आवेदनकर्ता दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ने 10 वी तथा 12 वी की परीक्षा दिल्ली से ही अच्छे अंक से उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 10 वी तथा 12 वी की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020 Coaching Institute:
  1. जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के अंतर्गत कोचिंग इंस्टीट्यूट की पात्रता निम्न प्रकार से है।
  2. कोचिंग इंस्टीट्यूट सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 या फिर कंपनीज एक्ट 2013 के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए।
  3. कोचिंग इंस्टिट्यूट के पास 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
  4. पाठ्यक्रम में 100 छात्रों के साथ न्यूनतम 3 साल की अवधि के लिए संस्थान पूरी तरह कार्यात्मक होना चाहिए।
  5. संस्थान के पास एक उचित बुनियादी ढांचा होना चाहिए।
Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana (Coaching Center List)-

Delhi SC/ST Free Coaching Scheme के अंतर्गत आने वाले कोचिंग इंस्टीट्यूट की लिस्ट नीचे देखें।

Mukhyamantri Jai Bheem Pratibha Vikas Yojana Center List
Mukhyamantri Jai Bheem Pratibha Vikas Yojana Center List

इस योजना के तहत कौन कौन सी कोचिंग है:

  1. देश में अमूमन आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं, यथा- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के ग्रुप ए और ग्रुप बी, कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और विभिन्न न्यायिक सेवाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभावान छात्र इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  2. राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित ग्रुप ए और ग्रुप बी की परीक्षा, बैंक, बीमा कंपनियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSUs) में अधिकारी स्तर की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र भी इस गतिशील योजना के पात्र होंगे।
  3. आईआईटी, मेडिकल, कैट, क्लैट और इस तरह की अन्यान्य प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए तैयारी करने वाले छात्र भी इस खास योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  4. जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के सभी लाभार्थी छात्रों को कोचिंग सेंटर द्वारा स्टाइपेंड की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। स्टाइपेंड की राशि ₹ 2500 प्रतिमाह निर्धारित की गई है।

Download: Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojna Guidelines PDF

इसे भी पढ़ें: दिल्ली सरकार की सभी योजनाएं 2020-21 लिस्ट पीडीएफ

दोस्तों, यहां हमने आपको दिल्ली जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना (Delhi Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana 2020) के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने जानने वालो के साथ शेयर करें। अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हो। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। हमारी वेबसाइट www.forum4india.com में आने के लिए धन्यवाद, अधिक अपडेट के लिए बने रहें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top