गुजरात सरकार 1000 रुपये टैबलेट नमो ई-टैब योजना पंजीकरण

0
Digital-Gujarat-Namo-e-Tab-Scheme-In-Hindi
Digital-Gujarat-Namo-e-Tab-Scheme-In-Hindi

Gujarat NAMO e-Tab Scheme-: शिक्षा विभाग गुजरात सरकार 1000 रुपये टैबलेट नमो ई-टैब योजना पंजीकरण sje.gujarat.gov.in शिक्षा विभाग गुजरात सरकार ने हाल ही में “नमो ई-टैबलेट” योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों को E-Tablet प्रदान करना है। यह उन छात्रों के लिए है जो गुजरात विश्वविद्यालय कन्वेंशन हॉल से युवा कार्यक्रम के तहत हैं। यह कदम “डिजिटल इंडिया” को बढ़ावा देने की दिशा में एक महान कदम है। “नमो ई-टैबलेट योजना” हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना सभी छात्रों तक डिजिटल शिक्षा को पहुँचाने व उनके ज्ञान को सशक्त बनाने का कार्य करेगी। शिक्षा विभाग गुजरात सरकार “ई-टैब सहाय योजना” के तहत 1000 रुपये के टोकन मूल्य पर 8000 रुपये मूल्य का टैबलेट छात्रों को मुहैया कराएगी। नमो ई-टब योजना, गुजरात मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का ही एक हिस्सा है।

विजय रुपानी ने “महिला सशक्तिकरण परियोजना” के तहत “गुजरात स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना” शुरू की है। यह योजना महिलाओं के लिए है तथा यह गुजरात सहकारी बैंक और गुजरात राज्य संघ बैंक अंतर्गत आती है। इस योजना के तहत, महिलाओं को 1,000 रुपये का प्राथमिक भुगतान करके स्मार्ट फ़ोन और टैबलेट मिलेंगे और प्रति वर्ष 1% की ब्याज दर पर, ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसका भुगतान सात महीने की किस्तों में किया जा सकता है।

नमो ई-टैब, स्मार्टफोन और टैबलेट कैसे प्राप्त करें?
How to get Namo e-Tab Scheme, Smartphones and Tablets?

महिला सशक्तिकरण परियोजना स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना (Women Empowerment Project Smart Phone and Tablet Scheme) -:

गुजरात के सहकारी क्षेत्र, छात्रों, गृहिणियों, ग्रामीण महिलाएं व अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं इस योजना से लाभान्वित होंगी। यह योजना विजय रूओनी द्वारा शुरू की गई है और इसे “महिला सशक्तिकरण परियोजना स्मार्ट फोन और टैबलेट योजना” के रूप में नामित किया गया है। महिला कर्मचारी सैमसंग स्मार्टफोन के तीन मॉडलों और टैबलेट के तीन मॉडल के लिए 1000 रुपये का भुगतान कर ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

उन्हें एक वर्ष के लिए बीमा पर मोबाइल या टैबलेट के लिए एक टफन ग्लास और कवर भी मिलेगा। इस पहल को महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से लिया गया है जिसमें गुजरात राज्य में 1 लाख महिलाओं, छात्रों और गृहिणियों को शामिल किया जाएगा। इस योजना के उद्घाटन हेतु के दौरान, भारत के रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री शंकर चौधरी और सहयोग राज्य मंत्री ईश्वरसिंह पटेल जैसे प्रसिद्ध प्रतिष्ठित व्यक्ति भी उपस्थित थे।

कॉलेज के छात्र-छात्रों हेतु नमो ई-टैब योजना (Namo e-Tab Scheme for College Students) -:

नमो ई-टैब योजना गुजरात, 1000 रुपये के टैबलेट वितरित करके आधुनिक शिक्षा का एक नया उद्यम है। इन टेबलेट की बाजार में वास्तव में वास्तविक कीमत 8000 रुपये है। गुजरात टैबलेट योजना ने गुजरात समाचार नामक अख़बार में एक विज्ञापन प्रकाशित किया है। गुजरात के छात्र जो वर्ष अंतिम शैक्षिक वर्ष में कक्षा 12 पास कर चुके हैं या जो पॉलिटेक्निक कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं, वे इस नमो ई-टैब योजना का लाभ उठा सकेंगे।

इस नमो ई-टैब सरकारी योजना के तहत छात्र शिक्षा विभाग गुजरात सरकार को टोकन मूल्य सिर्फ एक हजार रुपये (1000) देकर एसर व लेनोवो कंपनी टैबलेट प्राप्त कर सकते हैं। ये टैब छात्रों को एक उद्देश्य के साथ प्रदान किये ताकि वे अपने अधिकांश ज्ञान को आधुनिक तकनीक के अधिकतम उपयोग से विकास यात्रा में योगदान दे सकें।

गुजरात के उपमुख्यमंत्री ने 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए 1000 रुपये के टैबलेट की घोषणा की है जिन्हें पोलेटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि “छात्रों को 1000 रुपये की टोकन कीमत पर छात्रों यह को प्रदान किया जायेगा”। विभिन्न गुजराती समाचार पत्र जैसे संदेश, गुजरात समाचार, दिव्य भास्कर और अकिला ने नामो ई-टैब योजना प्रकाशित की है। यहां तक कि गुजराती समाचार चैनल (टीवी 9, एबीपी असीता, जीएसटीवी) ने टोकन मूल्य देकर “1000 रुपये का टैबलेट” को हाइलाइट किया और यह 12वीं पास के लिए है।

नमो ई-टैब योजना हेतु पंजीकरण कैसे करें?
How to Register for Namo E-Tab Scheme?

Registration Process – पंजीकरण हेतु आपको अपने संस्थान / कॉलेज (जहाँ आपने प्रवेश लिया है) में मात्र एक हजार रुपये (1000) जमा करने होंगे। आप यह राशि आपने शिक्षण संसथान के प्रिंसिपल के पास जमा करवा सकते हैं। आपके कॉलेज के प्रधानाचार्य सभी छात्रों से यह राशि जमा कर के ब्लॉक डेवलपमेंट अफसर को पहुंचा देंगे। इसके बाद आपके शिक्षण संस्थान में सभी टेबलेट भेज दिए जायेंगे।

शैक्षिक उद्देश्य के लिए इंटरनेट शिक्षा प्रदान करने हेतु लैपटॉप, कंप्यूटर, आईपैड, टैबलेट इत्यादि जैसे आधुनिक तकनीकी उपकरणों के उपयोग से निपटने के उद्देश्य से छात्रों को नमो ई-टैब योजना शुरू की गई है। 70% या उससे अधिक अंकों के साथ 12वीं कक्षा में पास छात्र व पिछड़े वर्ग के छात्रों को 8,000 रुपये मूल्य के टैबलेट दिए जाएंगे। यह योजना वर्ष गुजरात द्वारा लागू की गई है और छात्र टोकन मूल्य के रूप में केवल 1000 रुपये का भुगतान करके इसका लाभ ले सकते हैं। शिक्षा विभाग गुजरात सरकार के अनुसार, इस नमो ई-टैब योजना से लगभग 3.5 लाख छात्रों को फायदा होगा।

छात्रों को दिए जाने वाला टैबलेट ब्रांड तथा उसके विशेष विवरण (Tablet Brand Given to Students and Specifications ) -:

Gujarat Namo e-Tab Scheme Details:

  • Acer / Lenovo टैब कंपनी
  • 7 इंच एचडी डिस्प्ले
  • क्वाड कोर प्रोसेसर 1.3 गीगा
  • 2 जीबी रैम
  • 16 जीबी आंतरिक / 64 जीबी विस्तारणीय माइक्रो एसडी
  • 3450 एमएएच बैटरी
  • वजन < 350 ग्राम
  • 4 जी माइक्रो सिंगल सिम (एलटीई) (वॉयस कॉलिंग)
  • 5 एमपी रीयर कैमरा और 2 एमपी फ्रंट
  • एंड्रॉइड 7.0 (नौगेट)
हेल्पलाइन नंबर – 079-26566000
समय – 11 बजे से शाम 5 बजे तक
ऑफिसियल वेबसाइट – https://www.digitalgujarat.gov.in/Tablet.aspx

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण

Leave A Reply

Your email address will not be published.