EWS प्रमाण पत्र Reservation Eligibility Application Form Download

0

EWS Certificate – Reservation Eligibility & Application Form Download -: सबसे पहले आपको जानना होगा कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (EWS Certificate) किसके लिए है। ईडब्ल्यूएस (What is EWS Certificate)का मतलब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से है। अभी तक सभी सरकारों द्वारा कमजोर वर्ग जैसी SC/ST/OBC श्रेणियों के लिए बहुत से आरक्षण थे। जिससे वे समाज में अपनी एक अच्छी स्थिति बना सकें। पर सामान्य वर्ग के लिए इस तरह की कोई भी नीति नहीं थी। तो केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और यह कह सकते हैं कि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग जो सामान्य वर्ग से संबंध रखता हो। के लिए केंद्र सरकार ने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट देने का भरोसा जताया है। और इससे सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण मिलेगा। आरक्षण 10% रहेगा। आगे आप यह जान पाएंगे कि ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट एप्लीकेशन फॉर्म (EWS Certificate Application Form) कैसे देखें और कैसे इस पर अप्लाई करें और क्या-क्या जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

आर्थिक कमजोर वर्ग प्रमाण पत्र ऑनलाइन (EWS Certificate Online):केंद्र सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए और सारे कदम उठा रहे हैं जिसमें किए आर्थिक कमजोर प्रमाणपत्र भी है।सामान्य वर्ग के आर्थिक समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए एक यह वरदान की तरह साबित हुआ है। इस प्रमाण पत्र से वह सस्ते घर और अच्छी नौकरी दोनों प्राप्त कर सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र 2020 (Economically Weaker Section Certificate): केंद्र सरकार ने अंततः सामान्य वर्ग के लिए भी आरक्षण शुरू कर दिया है जिसमें उन्हें 10% का आरक्षण मिलेगा । इससे पहले सामान्य वर्ग के लिए कोई भी ऐसा आरक्षण नहीं था। इसके लिए सरकार ने बहुत से नियम व कानून बनाए हैं इन सारे नियम और विनियम का पालन करके सामान्य वर्ग भी ईडब्ल्यूएस के अनुसार आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं।

EWS Certificate Benefits

ईडब्ल्यूएस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग प्रमाण पत्र के लाभ-: सामान्य वर्ग के नागरिकों की वित्तीय स्थिति को दिखाता है। जो भी सामान्य वर्ग गरीबी रेखा में आते हैं उन्हें सरकार 10% की आरक्षण का लाभ देने के उत्तराधिकारी समझते हैं। क्या एक तरह का आय प्रमाण पत्र है। इसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा कमजोर आर्थिक स्थिति के नागरिकों को लाभ प्राप्त करवाना है।

अभी तक राज्य और केंद्र सरकार द्वारा नौकरियों के लिए केवल अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए निर्धारित आरक्षण था। जिससे उन्हें आसानी से नौकरी मिल जाती थी। पर यह सामान्य वर्ग के लिए नहीं था। अब जो भी सामान्य वर्ग के गरीब लोग हैं उन्हें सरकारी नौकरी में भी 10% का कोटा मिलेगा जोकिंग के लिए केंद्र सरकार ने आरक्षित क्या हुआ है। बारिश की आम नागरिकों को अपना ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

इस योजना में उन गरीब परिवारों को इसका फायदा दिया जाएगा जिनकी वार्षिक आय सभी स्रोतों से ₹800000 से कम हो। इसमें सभी स्रोतों से मतलब है के जैसे खेती घर का किराया अन्य परिवार के अन्य लोगों की आय आदि। सरकार ने 10% आरक्षण सामान्य वर्ग के लिए सुनिश्चित किया है सारे परिवार की वार्षिक आय इसमें देखी जाएगी।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए पात्रता

Eligibility to Apply for EWS OR Economically Weaker Section Certificate -:ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए सरकार द्वारा नियमों और विनियमों के अनुसार एक परिवार की सभी स्रोतों से वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए। तभी उनको इस आरक्षण का फायदा मिल पाएगा । इसमें आए के सारे स्रोत देखे जाएंगे जैसे कि व्यवसाय खेती कोई नौकरी किसी मकान का किराया आता हो इत्यादि।

  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए परिवार के आय के स्रोतों के नियम नीचे दिए हुए हैं
  • 5 एकड़ याद 8 बीघा या 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि
  • 1000वर्ग फीट से कम आवासीय फ्लैट
  • शहरी क्षेत्र में 100 वर्ग गज से कम प्लॉट
  • ग्रामीण क्षेत्र में 200 वर्ग से कम प्लॉट
  • समस्त आय के स्रोतों से ₹800000 से कम वार्षिक आय
  • SC ST OBC नहीं होना चाहिए
  • अपनी खुद की आय या माता-पिता की आय।
  • पति पत्नी दोनों की आय जुड़ेगी।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए दस्तावेज (Required Documents For EWS Certificate)

  • आवेदन पत्र (application form)
  • आय प्रमाण पत्र-सरकारी कर्मचारियों के लिए फॉर्म 16 आवश्यक है
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड-फोटो पहचान के लिए
  • Affidavit-आवेदक को ₹50 का स्टांप पत्र जिसे शपथ पत्र भी कहते हैं डाउनलोड लिंक
  • जाति प्रमाण पत्र

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र आवेदन पत्र

Application for EWS Certificate OR Economically Weaker Section Certificate -:राज्य व केंद्र सरकार ने अभी इस प्रक्रिया को ऑनलाइन नहीं किया है अर्थात आपको ई डबल एस प्रमाणपत्र का आवेदन ऑफलाइन करना पड़ेगा। इसके लिए आपको आपके क्षेत्र के मजिस्ट्रेट अपर जिला मजिस्ट्रेट कलेक्ट्रेट अतिरिक्त उपायुक्त तहसीलदार उपविभागीय अधिकारी या अपने क्षेत्र के उम्मीदवार से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना पड़ेगा। और इसमें आपको अपने ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज लगाने होंगे। इसके उपरांत आपका आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 10 परसेंट आरक्षण प्रमाण पत्र बन जाएगा।

EWS प्रमाण पत्र प्रारूप:-

वीडियो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको ई डबल एस फॉर्म किसी दुकान से मिल जाएगा या आप इसे तहसील कार्यालय अन्य किसी कार्यालय से भी ले सकते हैं या आप इसे इंटरनेट से ऑनलाइन डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल कर इसे भर के संबंधित अधिकारी को दे सकते हैं।

EWS form PDF Certificate Application form Download print

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

ईडब्ल्यूएस श्रेणी क्या है?

ईडब्ल्यूएस श्रेणी का मतलब है जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं। जो सामान्य वर्ग से आते हैं। यह केवल सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है। It’s also called economic weaker section.

आर्थिक पिछड़ा वर्ग क्या होता है?

यहां आर्थिक पिछड़ा वर्ग का मतलब वह उस सामान्य वर्ग से है जो वित्तीय रूप से बहुत पीछे और गरीबी है।

EWS   फुल फॉर्म क्या है?

EWS की फुल फॉर्म economically weaker section है।

EWS के लिए आयु सीमा क्या है?

इसके लिए कोई आयु सीमा निश्चित नहीं है इसके लिए कोई भी आवेदन कर सकता है।

ईडब्ल्यूएस प्रवेश के क्या लाभ हैं?

इस योजना से सामान्य वर्ग के गरीब लोग अपना घर पा सकते हैं नौकरी पा सकते हैं और बहुत तरीके के और भी फायदे हैं।

ईडब्ल्यूएस कोटा कितना है?

इस का कोटा 10% रखा गया है।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र की वैधता कितनी है?

पहले इसकी वैधता 1 साल की थी। जो कि अब घटाकर 6 महीने की कर दी गई है। फिर भी हर राज्य के राज्य सरकार अनुसार इससे आप देख ले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.