[Registration] दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

0

दिल्ली वकील कल्याण योजना के अंतर्गत दिल्ली में प्रैक्टिस कर रहे वकीलों का अधिवक्ताओं को इस योजना द्वारा फायदा पहुंचाने की एक कोशिश है। इस स्कीम के अंतर्गत जो वकील दिल्ली में कार्यरत हैं उन्हें 1000000 रुपए का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा। (Ten lakhs ruees insurance cover is given to Delhi’s lawyers under CM Lawyers Welfare Scheme Delhi). पर इस योजना की कुछ शर्तें हैं, जिन्हें नीचे विस्तारपूर्वक दिया गया है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए वकीलों को दिल्ली के बार काउंसिल में पंजीकृत होना अनिवार्य है। और साथ में ही उन्हें दिल्ली की मतदाता सूची में भी जुड़ा होना चाहिए। (The lawyers who are practicing in Delhi court will get this scheme benefits.), आगे आप इस लेख के द्वारा वकील कल्याण योजना 2020 दिल्ली से जुड़े सभी छोटे-बड़े तथ्यों पर जानकारी पाएंगे। अतः आपसे निवेदन करते हैं कि आगे इस लेख को आखिरी तक पढ़े।

Delhi Lawyers Welfare Scheme 2020

सरकार द्वारा इस योजना का ऑनलाइन पंजीकरण 21 मार्च से शुरू कर दिया गया था। (online registration for Delhi Lawyers Welfare Scheme 2020 was started from 21st march), अतः जो वकील इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें मुख्यमंत्री वकील कल्याण योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप दिल्ली के वकीलों की आधिकारिक होटल में जाकर अपने को पंजीकृत करा सकते हैं। इस प्रकार सीएम अधिवक्ता कल्याण योजना 2020 के लिए आपको 21 मार्च से 31 मार्च तक ऑनलाइन पंजीकरण करवाना पड़ेगा। क्रोना वायरस की वजह से इसकी तारीख बढ़ाई जा सकती है। क्योंकि आप जानते ही हैं कि मार्च में लोग डाउन शुरू हो गया था।

वकील कल्याण योजना दिल्ली मुख्य बिंदु

योजना दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020
शुरू करने वाले मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल जी
विभाग का नाम कानून, न्याय और विधायी मामलों की विदाई
योजना के लाभार्थी दिल्ली के वकील
आवेदन शुरू 21 मार्च 2020
आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020
आधिकारिक वेबसाइट http://law.delhigovt.nic.in/

CM Lawyers Welfare Scheme 2020 Features

  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के सरल रूप से चलने के लिए आईटी विभाग को ऑनलाइन आवेदन का जिम्मा दिया है। इसमें पंजीकृत करते वक्त ओटीपी जैसी सुविधाओं को रखा गया है।
  • दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020 के अनुसार दिल्ली में प्रैक्टिस कर रहे वकीलों के कल्याण के लिए सरकार ने रु 10 लाख का इंश्योरेंस कवरेज दिया है।
  • Delhi Lawyers Welfare Scheme 2020 और इसमें एक अच्छा बिंदु जोड़ा गया है। की वकीलों के अलावा उनके परिवार, जैसे कि उनकी पत्नी, और 25 वर्षे कम उम्र के उन पर आश्रित बच्चों के लिए ₹500000 तक का ग्रुप मेडिक्लेम भी दिया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा वकीलों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना के लिए ₹500000000 (50 करोड़ रुपए) के बजट को रखा गया है।
  • अब इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिला अधिवक्ताओं और कर्मचारियों के बच्चों के लिए क्रेच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। महिला वकीलों और कर्मचारियों की परेशानी को देखते हुए समिति ने या निष्कर्ष निकाला है कि दिल्ली की छह जिला अदालतों में मुक्त क्रेज चलाई जाएंगी। और या भविष्य में सभी अदालतों में लागू होगी।
  • महिला अधिवक्ताओं और कर्मचारियों के लिए क्रेच सुविधा : अदालतों में कार्यरत महिला अधिवक्ताओं और कर्मचारियों की समस्याओं के मद्देनजर समिति ने सभी छह जिला अदालतों में मुफ्त में क्रेच चलाने की सिफारिश की थी। अब सभी अदालतों में क्रेच की व्यवस्था भी की जाएगी।

दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020 की पात्रता

  • इस स्कीम में आवेदन करता वकील को दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • मुख्यमंत्री दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020 के अनुसार वकील दिल्ली का निवासी हूं और दिल्ली में ही प्रैक्टिस कर रहा हो।
  • कोई भी वकील बार काउंसिल में पंजीकृत होता है। पर इस योजना का लाभ लेने के लिए उसे दिल्ली बार काउंसिल में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • बार काउंसिल में पंजीकरण के अलावा आवेदक का नाम दिल्ली की मतदाता सूची में भी होना चाहिए।

Delhi Lawyers Welfare Scheme 2020 के दस्तावेज़

  •  आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड- यह कार्ड दिल्ली का होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

दिल्ली वकील कल्याण योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

CM Lawyers Welfare Yojana मैं जो लोग आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें नीचे दी गई सारी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा ।

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वालों को सर्वप्रथम लॉ पोर्टल दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। तत्पश्चात वेबसाइट पर विजिट करने पर आपके सामने वेबसाइट का फोन पर खुल जाएगा। जिसमें आपको दिल्ली के लॉ डिपार्टमेंट की सारी जानकारी दिखाई देगी।

 

  • वेब तेज खुलने के बाद आपको मुख्य पेज पर ही Registration under Chief minister Advocates Welfare Scheme का एक विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प को देखने के पश्चात पर क्लिक करें।

  • ऊपर दिए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसकी फोटो आपको पर दी गई है। इसमें लिखी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें जो कि आपको आगे ऑनलाइन फॉर्म भरते समय बहुत ही उपयोगी कार्य होगा।
  • सारी जानकारी पढ़ने के बाद पेज के बीच में Click here to fill Application Form का ऑप्शन दिखाएं दे रहा होगा, जो कि ऊपर दी गई फोटो पर भी है। अब आपको ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए स्पर्म पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के पश्चात आपके पास रजिस्ट्रेशन जैसे कि पंजीकरण फॉर्म वह आपके सामने खुल जाएगा।

  • इस चरण के बाद आपको आवेदन पत्र पंजीकरण में पूछी गई जानकारी जैसे कि आवेदक का नाम, आवेदक के पिता का नाम, जन्मतिथि, परमानेंट ऐड्रेस, फोन नंबर व ईमेल आईडी इत्यादि को भरना होगा।
  • ऊपर दी गई सारी जानकारी भरने के बाद वेब पेज पर preview का बटन दिखेगा। इस बटन को दबाने पर आपको, आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी का युवराज दिखेगा, यदि सारी जानकारी ठीक है, तो आप अपना आवेदन पत्र को सबमिट कर सकते हैं। अन्यथा आपको दोबारा से आवेदन पत्र की जो त्रुटियां है वह सही करनी पड़ेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.