Bihar Scholarship Scheme: बिहार स्कालरशिप/छात्रवृत्ति योजना

0

बिहार स्कालरशिप/छात्रवृत्ति योजना | बिहार स्कॉलरशिप स्कीम फॉर्म | बिहार स्कालरशिप लास्ट डेट | बिहार छात्रवृत्ति योजना 2020-21 ऑनलाइन आवेदन | पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप बिहार | Bihar Scholarship Scheme 2020-21 Apply Online at socialwelfare.bih.nic.in | SC-ST-OBC Scholarship Scheme | Bihar Scholarship Scheme Registration | Bihar Scholarship Application Status

Bihar-Scholarship-Scheme-In-Hindi
Bihar-Scholarship-Scheme-In-Hindi

Bihar Scholarship Scheme 2020-21-: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको ‘बिहार स्कालरशिप/छात्रवृत्ति योजना’ के बारे में बताने जा रहे है। अक्सर देखा जाता है कि गरीब परिवार के छात्र अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसका एक मात्र कारण होता है उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती की वो पढाई का खर्च उठा सके। इस कमी को दूर करने और छात्रों को अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए बिहार सरकार ने एससी/एसटी/ओबीसी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा राज्य के मेधावी एवं शिक्षा से वंचित रह जाने वाले छात्रों को छात्रवृत्तियां (Scholarships) प्रदान की जाती है।

बिहार स्कालरशिप स्कीम का लाभ किन छात्रों को मिलेगा या कौन इसके योग्य हो सकता है? एवं इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? यह सभी जानकारी आप हमारे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको इस आर्टिकल में बिहार छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप लिस्ट 2020-21 (Bihar Scholarship Scheme In Hindi) से सम्बंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। जैसे कि आवेदन फार्म, लास्ट डेट, आधिकारिक पोर्टल, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, आवेदन स्टेटस, एसटी-एससी-ओबीसी छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म आदि। कृपया इसके लिए पूरा आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ें। 

बिहार स्कॉलरशिप/छात्रवृत्ति योजना की जानकारी

Bihar Scholarship Scheme Details – जैसे कि हमने आपको बताया कि बिहार सरकार ने हर साल की तरह इस वर्ष 2020-21 में भी छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया है। इस स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत सन 2017 में बिहार के मुख्यमंत्री नितेश कुमार द्वारा की गयी थी। इस योजना के तहत एसटी/एससी/ओबीसी और ईबीसी श्रेणी के छात्र एवं छात्राएं को स्कालरशिप दी जाती है।

बिहार समाज कल्याण विभाग इस स्कालरशिप स्कीम के तहत हर साल आवेदन आमंत्रित करता है। इसके लिए विभाग ने अधिकारिक वेबसाइट http://socialwelfare.bih.nic.in/ भी लांच की है। अगर छात्रों को इस योजना से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो वो टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 0120-6619-540 पर भी कॉल कर सकते हैं।

Bihar Scholarship Scheme की मुख्य विशेषताएं-
  1. छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए – यह छात्रवृत्ति योजना बिहार के सभी गरीब एवं योग्य छात्रों को स्कालरशिप प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं। ताकि वे छात्र भी अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने में समर्थ हो सकें।
  2. छात्रवृत्ति योजना में श्रेणियां – बिहार की इस छात्रवृत्ति योजना में 5 श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। वे 5 श्रेणियां इंटरमीडिएट/आईएससी/आईसीओएम, ग्रेजुएशन कोर्सेज, पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज, आईटीआई कोर्सेज, 3 साल का डिप्लोमा और इंजीनियरिंग या मेडिकल या मैनेजमेंट आदि है। इन श्रेणियों के आधार पर छात्र एवं छात्राएं को अलग-अलग प्रकार से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं।
  3. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया – इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है। इसमें आवेदन करने के लिए कोई ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं दी गई है।
  4. एसटी-एससी-ओबीसी गरीब छात्र – बिहार छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सभी गरीब छात्रों को मदद हो सकती है जोकि पढ़ाई में अच्छे होने के बाद भी उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं। इसलिए इस योजना में अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर एसटी, एससी, ओबीसी एवं ईबीसी छात्रों को शामिल किया गया है।
श्रेणियों के आधार पर बिहार छात्रवृत्ति राशि-

Bihar Scholarship Scheme 2020 में निर्धारित की गई श्रेणियों के आधार पर निम्न प्रकार से छात्रवृत्ति वितरित की जाएंगी।

  • इंटरमीडिएट/IA/ISC/ICOM या इसी तरह के अन्य कोर्स – 2,000 रूपये छात्रवृत्ति
  • ग्रेजुएशन कोर्सेज (BA/BSc/BCom Courses) – 5,000 रूपये की स्कालरशिप
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज (MA/MSc/MCom/MPhil) – 5,000 रूपये छात्रवृत्ति
  • पीएचडी (PhD) आदि कोर्सेज – 5,000 रूपये स्कालरशिप
  • आईटीआई (ITI) कोर्स – 5,000 रूपये की छात्रवृत्ति राशि
  • 3 साल का डिप्लोमा कोर्स के लिए – 10,000 रूपये स्कालरशिप
  • इंजीनियरिंग/मेडिकल/मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्सेज के लिए – 15,000 रूपये छात्रवृत्ति
बिहार छात्रवृत्ति योजना 2020 के लिए पात्रता शर्ते-

Eligibility Criteria For Bihar Scholarship Scheme 2020 – स्कॉलरशिप स्कीम बिहार के तहत आवेदन करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता मानदंड का पालन करना होगा।

  1. यह योजना बिहार के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए हैं, इसलिए केवल बिहार के निवासी ही इसके लिए पात्र हैं।
  2. इस स्कालरशिप स्कीम में वे सभी छात्र आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपने सभी कोर्सेज नियमित रूप से किये हो।
  3. बिहार छात्रवृत्ति योजना का लाभ एससी/एसटी/ओबीसी या ईबीसी आदि जातियों से संबंध रखने वाले छात्रों को ही दिया जाएगा।
  4. चूकिं यह योजना गरीब परिवार के छात्रों के लिए हैं इसलिए इस स्कालरशिप स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. इस योजना के ड्राफ्ट में यह उल्लेख करते हुए बताया गया है कि इस योजना में सरकारी एवं सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को ही आवेदन करने की अनुमति है।

कक्षा 12 वीं में 80 % अंक – क्योकि इस पोस्ट-मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम में सिर्फ मेधावी छात्रों को ही छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसलिए इसमें शामिल होने वाले छात्रों का 12 वीं कक्षा में कम-से-कम 80 % अंक आना अनिवार्य है। इसके साथ ही यह भी आवश्यक है कि छात्र 10 वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुआ हो।

एक परिवार से सिर्फ 2 सदस्य ही Bihar Scholarhsip Scheme के लिए पात्र हैं, तो एक परिवार से अधिकतम 2 बच्चों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा, यदि किसी आवेदक को पहले से ही किसी ओर स्कालरशिप स्कीम के तहत छात्रवृत्ति मिल रही है, तो वे इस योजना में आवेदन करने के लिए योग्य नहीं होगा।

बिहार स्कालरशिप स्कीम ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

Bihar Scholarship Scheme 2020 Online Application Process – सर्वप्रथम आवेदकों को एससी/एसटी/ओबीसी छात्रवृत्ति योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बिहार समाज कल्याण विभाग (Bihar Social Welfare Dept) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लिंक नीचे उल्लेखित है:

Apply-Online-Bihar-Scholarship-Scheme

  • बिहार समाज कल्याण पोर्टल के होमपेज में पहुँचने के बाद, सभी योग्य छात्रों को पहले इसमें रजिस्टर करना होगा।
  • यदि आप इसमें पहले से ही पंजीकृत यूजर हैं तो आप इसमें सीधे लॉग-इन कर सकते हो। और यदि आप नये यूजर हैं तो आपको यहाँ ‘New Student? Register Here’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको यहाँ पर पूछी गयी सभी विवरणों को भरकर “Register” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड के साथ एक ईमेल आएगा।
  • आप इस आवेदन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके अधिकारिक वेबसाइट में लॉग-इन कर सकते हो। पोर्टल में सफलतापूर्वक लॉग-इन करने के बाद, आपको ‘Apply Online For Bihar Student Scholarship’ की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा और साथ में सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा।

सभी जानकरी भरने और दस्तावेजों को सही तरह से संलग्न करने के बाद, आप “Submit” बटन पर क्लिक कर सकते हो। जिसके बाद, आप भरे हुए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट-आउट निकल लें, यह भविष्य में आपके काम आएगा। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप इस प्रक्रिया के माध्यम से बिहार छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। सम्बंधित विभाग द्वारा आवेदन फॉर्म का सत्यापन होने के बाद, आप इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकते हो।

Bihar Scholarship/छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज सूची-

ऊपर हमने आपको बिहार स्कालरशिप स्कीम के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया है। नीचे हम आपको इस छात्रवृत्ति योजना के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची प्रदान कर रहे हैं।

Required Documents List for Bihar Scholarshp Scheme:
सेल्फ-अटेस्टेड पासपोर्ट साइज़ फोटो 12 वीं कक्षा की मार्कशीट
आधार कार्ड आवास एड्रेस प्रूफ
आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण-पत्र
बोनफाइड सर्टिफिकेट बैंक खाते की जानकारी (पासबुक)

बिहार अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग आधिकारिक वेबसाइट: Click Here

इसे भी पढ़ें: Bihar Land Records – बिहार अपना खाता (भूलेख)

Leave A Reply

Your email address will not be published.