अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन 2021: Atal Pension Yojana Online Apply, APY Calculator, प्रीमियम चार्ट PDF

Atal Pension Yojana Statement | Atal Pension Scheme Online Apply | Atal Pension Yojana Form PDF In Hindi | APY Pension Calculator, Chart, Official Website & Toll Free Number | अटल पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन | अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट pdf | अटल पेंशन योजना कैसे बंद करें | अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें | अटल पेंशन योजना ऑफिसियल वेबसाइट | अटल पेंशन योजना PDF | अटल पेंशन योजना Calculator | अटल पेंशन योजना 2021

मेरे प्यारे दोस्तों, जैसे कि आप लोग जानते हैं, कि हम आपको अपनी इस वेबसाइट (Website) में सरकारी योजना के बारे में जानकारी देते हैं। जिससे कि आप सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हो। ऐसे ही आज हम आपके लिए एक सरकारी योजना लेकर आ रखे हैं। जिसका नाम “अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)” रखा गया हैं।

दोस्तों आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल में अटल पेंशन योजना (APY Pension Scheme) के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। अटल पेंशन योजना क्या है? इस योजना से लोगों को क्या लाभ होगा? इस योजना के अंतर्गत पेंशन का प्रीमियम क्या होगा? अटल पेंशन योजना कैसे बंद करें? अटल पेंशन योजना कैसे चेक करें? Atal Pension Yojana Application Form PDF Download ये सब जानकारी आप लोगों को यहाँ मिलेंगी। कृपया हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे। 

Atal Pension Yojana APY In Hindi
Atal Pension Yojana APY In Hindi

अटल पेंशन योजना क्या है (What is Atal Pension Yojana)?

भारत देश के लोगों के लिए अटल पेंशन योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना हैं। इस योजना का नाम हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखा गया। “अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) को 01 जून 2015 को लागू किया गया था। अटल पेंशन योजना भारत सरकार की ओर से लांच की जा रही है। इसलिए इस योजना को लेकर किसी तरह के भ्रम की स्थिति नहीं बनती है। इस योजना का क्रियान्वयन पेंशन फंड रैग्यूलेटरी और डवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किया गया है। 

इस योजना के तहत वे लोग जो किसी भी निजी विभाग में अथवा ऐसे रोजगार से सम्बन्ध रखते हैं, जिन्हें सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन सुविधा नहीं मिलती है, ऐसे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। देश के प्रत्येक वर्ग की जनता के लिए महीने या साल की आसान किश्तों में पेंशन सुविधा देने के लिए यह योजना लागू की गई। इस योजना के अंतर्गत 1000 हजार रूपये से लेकर 5000 हजार रूपये तक की सालाना किश्त 05 साल की अवधि के लिए भरी जाती है। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यकित की उम्र 60 साल होनी चाहिए।

“अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) में ना केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार हो सकते हैं, बल्कि असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी इसका फायदा दिलवा सकते हैं। इस पेंशन योजना के धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी। सबसे खास बात यह है कि जीवन भर पेंशन पाने के लिए आपको आजीवन इस खाते में पैसे जमा नहीं करवाने होते हैं। साथ ही पीएफ खाते की ही तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी। इस योजना के तहत आने वाली राशि का हिसाब रखने के लिए सरकार ने इन्वेस्टमेंट पैटर्न (Investment Pattern) के आधार पर पेंशन फंड्स बनाये हैं।

Atal Pension Yojana 2021 New Updates, Highlights-

“अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) के तहत व्यक्ति अपनी परिस्थिति तथा सुविधानुसार 1000 से 5000 रुपयों की राशि को चुन सकता है, जिसे उसे सालभर में भरना होता है। यह राशि महीने की आसान किश्तों में भी भरी जा सकती है। जो राशि व्यक्ति सालभर में भरना सुनिश्चित करता है उसे अपनी सुविधानुसार प्रत्येक माह की किश्त में भी भर सकता है। इस योजना के अनुसार 05 साल तक की अवधि में व्यक्ति द्वारा जितनी राशि जमा की जाती है, उस राशि का 50% व्यक्ति के खाते में सरकार द्वारा जमा करना सुनिश्चित किया गया है। आवेदक व्यक्ति एवं सरकार द्वारा जमा की गई कुल राशि व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के दिन से प्रत्येक माह पेंशन के रूप में मिलना शुरू हो जाती है।

दोस्तों, प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए यह एक बहुत ही बड़ा विकल्प हैं। जैसे सरकारी कर्मचारी को सेवानिवृत्ति (Retirement of Govt Employee) होने पर पेंशन मिलती हैं। वैसे ही अब प्राइवेट नौकरी (Private Job) करने वाले व्यकित को भी पेंशन प्राप्त होगी। वह व्यक्ति भी अब अच्छे से अपना जीवन यापन कर सकता हैं और बुढ़ापे में उसे किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

नोट – अटल पेंशन योजना (APY Pension Scheme) के तहत 210 रूपये जमा करने पर जीवन भर 5,000 हजार रूपये हर महीने मिलेंगे। 

अटल पेंशन योजना के लाभ (Benefits of Atal Pension Scheme)-

इस पेंशन योजना से देश की जनता को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे। जिनका विवरण नीचे किया गया हैं। 

  • “अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) के शुरू होने से वृद्धावस्था में जीवन यापन (Life in Old Age) करने की चिंता दूर हो जाएगी।
  • अटल पेंशन योजना (APY Pension Scheme 2021) में केवल आप कम राशि जमा करवाकर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार बन सकते हैं। 
  • आवेदक व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु की दशा में मृत्यु होने पर आपके परिवार को भी इस योजना का फायदा मिलेगा।
  • अटल पेंशन योजना के तहत धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को पैसा मिल जाता है और अगर पत्नी की भी मृत्यु हो जाती हैं, तो इस स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलती रहेगी।
  • आवेदक व्यक्ति को जीवन भर पेंशन पाने के लिए जीवन भर इस खाते में पैसे जमा नहीं करवाने पड़ेगे।
  • पीएफ खाते (PF Account) की ही तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी।

अटल पेंशन योजना जमा करने पर कितनी पेंशन मिलेगी?

प्रिय दोस्तों, अब हम आपको बताएँगे कि इस योजना के अंतर्गत आपको कितने पैसे जमा करने पड़ेगें और आपको कितनी पेंशन मिलेगी। अटल पेंशन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी नागरिक इस योजना में शामिल हो सकता है। सरकार ने आयु और जितनी पेंशन आप हर माह लेना चाहते हैं, उसी के अनुसार हर माह पैसा जमा कराने के लिए स्पष्ट नीति बनाई है।

अगर आप हर माह 1000 रूपए की पेंशन चाहते हैं और आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको 42 साल तक हर माह 42 रूपए जमा करवाने होंगे। वहीं 40 साल की उम्र वालों को 291 रूपए 20 साल तक हर माह जमा करवाने होंगे। 1000 रूपए पेंशन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की अगर मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित उत्तराधिकारी को 1.7 लाख रूपए प्रदान किये जायेंगे। इसी तरह 2000, 3000, 4000 या अधिकमत 5000 रूपए प्रति माह पेंशन चाहने वालों के लिए उम्र के हिसाब से प्रतिमाह का प्रीमियम देना होगा। अगर आप 30 साल के हैं और चाहते हैं कि आपको हर माह 5000 रूपए की पेंशन मिले, तो आपको 30 साल तक प्रतिमाह 577 रूपए जमा करवाने होंगे। अगर ऐसे लोगों की किसी करना वश मृत्यु हो जाती है, तो उस व्यक्ति के नामांकित उत्तराधिकारी को 8.5 लाख रूपए प्रदान किये जायेगे।

Atal Pension Yojana का प्रीमियम कब तक जमा करना होगा?

“अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) 18 से 40 साल की आयु के लोगों के लिए है। चाहे व्यक्ति की उम्र इस दायरे में कुछ भी हो, उसको अधिकतम 60 साल की उम्र तक पेंशन प्रीमियम (Pension Premium) हर माह जमा करवाने होंगे। उसके बाद जिस पेंशन राशि के लिए आपने अपने खाते में पैसे जमा करवाएं हैं, आपको जमा की गयी पेंशन राशि प्रतिमाह मिलने लगेगी। 

सरकार की तरफ से कितना पैसा आएगा आपके खाते में?

अटल पेंशन योजना के तहत सरकार भी आवेदक व्यक्ति को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। सरकार ने घोषणा की है कि अगर किसी नागरिक ने 31 दिसम्बर 2015 तक अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा लिया हैं, तो सरकार पांच साल 2019 -20 तक आपकी जमा राशि का 50 प्रतिशत या अधिकतम 1000 रूपए प्रति वर्ष (दोनों में से जो कम होगा) योगदान करेगी। यह योगदान देश की उसी खाताधारक नागरिक को मिलेगा जो आयकर अदा नहीं करता है।

अटल पैंशन योजना में कौन नागरिक खाता नहीं खुलवा सकता?

सरकार मुताबिक ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं, और सरकारी कर्मचारी हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजनाओं में शामिल हैं, वे नागरिक अटल पेंशन योजना में खाता नहीं खुलवा सकते हैं। हालांकि ईपीएफ खाताधारकों (EPF Account Holders) को पेंशन योजना में हिस्सा लेने के लिए अधिकार दिलाने वाला संशोधन जल्द ही पेश किया जा सकता है। इसके बाद ईपीएफ खाताधारक भी पेंशन योजना का हिस्सा बन सकेंगे। 

Atal Pension Yojana 2021 में खाता कैसे खुलवाएं?

“अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) के तहत खाता खुलवाने के लिए वही बैंक अधिकृत किये गए हैं जो एनपीएस योजना के लिए जो बैंक और संस्थाएं काम रहीं थी। सरकार ने कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के नेशनल बैंक (Public and Private Sector National Bank) पेंशन स्कीम के अंतर्गत खाता खोलते हैं। जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (State Bank of India, Axis Bank, Allahabad Bank, State Bank of Mysore) इस नई योजना में खाता खोल रहे हैं।

अटल पेंशन योजना के नियम (Rule of Atal Pension Yojana)-

सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) के अंतर्गत निम्न मापदंड निर्धारित किये हैं। जिनका विवरण नीचे किया गया हैं। 

  • अटल पेंशन योजना (APY) में छह महीने तक क़िस्त जमा नहीं की तो खाताधारी का खाता सील कर लिया जाएगा।
  • इस योजना में 12 महीने तक पैसा जमा नहीं किया, तो खाताधारी का खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा।
  • अगर आवेदक व्यक्ति के द्वारा 24 महीने तक पैसा जमा नहीं किया तो खाताधारी के खाते को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

Atal Pension Yojana (APY) में प्रीमियम कैसे जमा होगा?

“अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) के खाते में प्रीमियम जमा करवाना बेहद आसान होगा। इस योजना में प्रीमियम का भुगतान मासिक / तिमाही / छमाही अंतराल पर बचत बैंक खाता / डाकघर बचत खाते से ऑटो-डेबिट सुविधा (Auto-Debit Feature) के माध्यम से जमा किया जायेगा। इसके लिए आपको अब हर महीने बैंक नहीं जाना होगा, प्रीमियम की राशि तय दिनांक पर अपने आप ही आपके खाते से अटल पेंशन योजना में चली जाएगी। मासिक / तिमाही / छमाही प्रीमियम मासिक पेंशन और प्रवेश के समय आवेदक की उम्र पर निर्भर करता है।

अटल पेंशन योजना के तहत आप प्रीमियम राशि महीने के किसी भी दिन बैंक या डाकघर के खाते से जमा कर सकते हो। मासिक प्रीमियम की दशा में पहले महीने की किसी भी दिन या तिमाही प्रीमियम की दशा में तीसरे महीने के पहले महीने के किसी भी दिन या छमाही प्रीमियम की दशा में छठे महीने के पहले महीने के किसी भी दिन जमा कर सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना के तहत प्रीमियम राशि ना जमा करने की दशा मे

In the Case of Non-Deposit of Premium Amount under the Atal Pension Yojana – आवेदक व्यक्ति को विलम्ब शुल्क से बचने के लिए हमेशा अपने बचत खाते या डाकघर बचत खाते में पर्याप्त धनराशि रखनी होगी।  मासिक / तिमाही / छमाही की प्रीमियम राशि बचत बैंक / डाकघर खाते में महीने की पहली तारीख को जमा कराई जा सकती है। अगर आवेदक के खाते में पूरी राशि ना होने पर उसे दोषी ठहराया जायेगा और प्रीमियम राशि के साथ उसे विलम्ब शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

प्रीमियम में देरी होने पर हर 100 रूपये पर 1 रूपये प्रति माह की दर से भुगतान करना होगा। प्रीमियम की तिमाही / छमाही क़िस्त में भी देरी होने पर भी इससे अधिक शुल्क ब्याज जोड़कर वसूल किया जायेगा। विलम्ब शुल्क से एकत्र की गयी ब्याज की राशि आवेदक व्यक्ति की पेंशन का हिस्सा होगी। एक से अधिक मासिक / तिमाही / छमाही क़िस्त के बाकि होने पर पैसों के आधार पर जमा किया जाएगा। किसी भी मामले में प्रीमियम राशि के साथ अतिदेय राशि जमा की जा सकती हैं। प्रीमियम राशि की वसूली खाते में उपलब्ध राशि के अनुसार की जाएगी। सरकार का सह योगदान पाने के लिए आवेदक को प्रीमियम राशि समय पर जमा करनी होगी। 

Atal Pension Scheme Contribution Chart-

अटल पेंशन योजना के तहत प्रीमियम राशि निकालने की प्रक्रिया (Procurement of Withdrawal of Premium Amount Under the Atal Pension Scheme):

इस योजना केतहत प्रीमियम राशि निकलने के सरकार ने निम्न शर्तें रखी हैं। 

  • आवेदक की आयु 60 साल पुरे होने पर: – आवेदक नागरिक की आयु 60 साल पुरे होने पर अपने बैंक में गारंटी न्यूनतम मासिक पेंशन के लिए या अधिक मासिक पेंशन के लिए अगर निवेश रिटर्न अटल पेंशन योजना के एम्बेडेड गारन्टीड रिटर्न (Embedded Guaranteed Return) की तुलना में अधिक होगी। आवेदक व्यकित की 60 साल के बाद मृत्यु होने के बाद वही पेंशन पति या पत्नी को दी जाएगी और दोनों की मृत्यु के बाद 60 साल की जमा पूंजी नामित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी।
  • 60 साल से पहले निकलने पर: – यदि आवेदक व्यकित अटल पेंशन योजना से 60 साल पहले प्रीमियम राशि निकलता है तो उसे किसी प्रकार का सरकारी लाभ नहीं मिलेगा और उसकी जमा पूंजी पर मिले ब्याज के साथ खाते के रख रखाव शुल्क को काटने के बाद उसका पैसा वापस कर दिया जाएगा। 60 साल से पहले आवेदक की मृत्यु होने पर अटल पेंशन योजना के खाते की अवधि 60 साल पुरे होने पर आवेदक पत्नी या पति की मृत्यु के बाद नामित व्यकित उसी पेंशन का हक़दार होगा। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत दोनों पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाने पर प्रीमियम की जमा राशि नामित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी। 

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें-

Atal Pension Yojana Online Apply – दोस्तों यदि आप “अटल पेंशन योजना (APY 2021)” के ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website)के लिंक पर क्लिक करना होगा।

यहाँ क्लिक करें >> Click Here

  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको “जन धन से जन सुरक्षा (Jan Dhan Se Jan Suraksha)” का पेज खुल जायेगा।

    Atal Pension Yojana Online Apply
    Atal Pension Yojana Online Apply
  • इस पेज पर आपको “फॉर्म” (From) के विकल्प पर जाये और “अटल पेंशन योजना” (Atal Pension Yojana) पर क्लिक करें। 

    APY Online Application Form
    APY Online Application Form
  • अब आपको अगले पेज पर “एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)” के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब अटल पेंशन योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड (Download Application Form PDF) करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

यहाँ क्लिक करें >> Click Here

Atal Pension Yojana Application Form PDF Download
Atal Pension Yojana Application Form PDF Download
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें। 
  • फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन (Submit Button) पर क्लिक करें। 

अटल पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन (Offline Application)-

प्यारे दोस्तों, आप इस Atal Pension Yojana (APY) के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

  • आवेदक को अपने बैंक या डाकघर में संपर्क करना होगा या फिर नया खाता खोलना होगा।
  • आवेदक अपने डाकघर या बैंक कर्मचारी की मदद से अटल पेंशन योजना का पंजीकरण फार्म (APY Registration Form) भरना होगा।  
  • अटल पेंशन योजना की किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आधार नंबर / मोबाइल नंबर पंजीकरण (Aadhaar Number / Mobile Number Registration) करना होगा।
  • प्रीमियम राशि जमा करने के लिए बैंक या डाकघर (Bank or Post Office) में कभी भी प्रीमियम से आधी राशि जमा करनी होगी।  

दोस्तों, आशा करता हूँ कि आप लोगों को “अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)” में बारे में दी गयी जानकारी आप लोगों को अवश्य पसंद आएगी। इस विषय में यदि आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में जाकर पूछ सकते हो। हमारे द्वारा आपके प्रश्नों का अवश्य जवाब दिया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top